18 APRTHURSDAY2024 7:44:48 AM
Nari

World Diabetes Day: शुगर कंट्रोल करेंगे देसी टिप्स, 100% मिलेगा फायदा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Nov, 2019 11:55 AM
World Diabetes Day: शुगर कंट्रोल करेंगे देसी टिप्स, 100% मिलेगा फायदा

आज दुनियाभर में विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जा रहा है, जिसका मकसद लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करना है। बड़ों के साथ बच्चों में भी हो रही इस बीमारी को जड़ से तो खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे कंट्रोल में रखना पड़ता है क्योंकि अनकंट्रोल हुई शुगर आंखों, किडनी, दिल और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर बुरा असर डालती है।

 
सिर्फ मीठा नहीं है डायबिटीज का कारण

लोगों को लगता है कि ज्यादा मीठा खाने से ही डायबिटीज होती है जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, डायबिटीज होने का कारण इंसुलिन की कमी या इंसुलिन रेजिस्टेंस है, मीठा खाना नहीं। इसके अलावा...

. स्ट्रेस या डिप्रेशन
. मोटापा
. ब्रेकफास्ट ना करना
. एक्टिविटीज की कमी
. विटामिन डी की कमी
. भरपूर नींद ना लेना इस बीमारी का कारण बनते हैं। वहीं आनुवांशिक कारण से भी यह बीमारी हो सकती है।

PunjabKesari

दो तरह की होती हैं डायबिटीज

जहां टाइप 1 में इंसुलिन बनना कम या बंद हो जाता है जबकि टाइप-2 डायबिटीज में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है, जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

शुगर को कंट्रोल में रखने के लोग दवा का सेवन करते हैं लेकिन इसके साथ-साथ खान का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल में रखा जाए।

क्या खाएं?

डाइट में फाइबर, विटामिन डी और मैग्नीशियम युक्त आहार ज्यादा लें। सब्जियों में शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकली, करेला, मूली, टमाटर, शलगल, कद्दू, तुरई, परवल खाएं। दिन में 1 बार दाल और दही का भी सेवन करें। वहीं फलों में जामुन, अमरूद, पपीता, आंवला और संतरे लें। इसके अलावा साबुत अनाज, रागी, फीका दूध, दलिया, ब्राउन राइस आदि भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

इन चीजों से रखें परहेज

केला, अंगूर, आम, लीची, तरबूज, ज्यादा मीठे, फ्रूट जूस, कोल्ड ड्रिंक, किशमिश, प्रोसेस्ड फूड्स, मसालेदार भोजन, चीनी, फैट मीट, व्हाइट पास्ता, सफेद चावल, आलू, चुकंदर, शकरकंदी, ट्रांस फैट और डिब्बाबंद भोजन से परहेज करें। इससे डायबिटीज रोगी को नुकसान हो सकता है।

अमरूद की पत्तियां

अमरुद की पत्तियों को पानी में उबालें। दिन में कम सेकम 2 बार इस पानी का सेवन करें। इससे भी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari

करेले का जूस

रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीएं। अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लगे तो इसमें हल्का-सा शहद मिक्स कर लें। वैसे कोशिश करें कि आप इसे शहद के बिना पीएं। इससे ज्यादा फायदा मिलेगा।

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में भारी मात्रा में फाइबर होते हैं, जो शरीर की शुगर और फेट ऑब्जर्व करने में मदद करते हैं। रोज सुबह 1 चम्मच अलसी के बीज चबाएं और फिर 1 गिलास पानी पीएं।

भिंड़ी

भिंड़ी में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल्स तत्व भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटाज रोगियों को राहत देते हैं। भिंड़ी को काटकर रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं। सुबह एक गिलास पानी में 8 नीम की पत्तियां उबालकर छान लें। इस पानी का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

PunjabKesari

दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

तुलसी की पत्तियां

सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां चबाएं। आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा।

डायबिटीज के लिए योग

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह गुनगुनी धूप में 10-15 मिनट सूर्यनमस्कार करें। इसके अलावा प्राणायाम, हलासन, मत्स्यासन, सेतुबंधासन, बलासन, वज्रासन और धनुरासन भी फायदेममंद है।

PunjabKesari

कुछ जरूरी बातेंः

-खूब पानी पीएं और हैल्दी खाएं।
-वजन को कंट्रोल में रखें
-फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।
-धूम्रपान, तंबाकू आदि का सेवन ना करें।
-चिंता व डिप्रैशन से दूर रहें।
- समय-समय पर शुगर टेस्ट करवाते रहें।
-खुद भी इंसुलिन का टीका लगाना सीखें, ताकि जरूर पड़ने पर आप खुद इंजेक्शन लगा सकें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News