17 SEPTUESDAY2019 5:49:19 AM
Nari

डायबिटीज को कंट्रोल करने के देसी मंत्र, 100% मिलेगा फायदा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2019 09:24 AM
डायबिटीज को कंट्रोल करने के देसी मंत्र, 100% मिलेगा फायदा

डायबिटीज यानि की शुगर आज आम बीमारी हो गई है लेकिन इसे हल्के में लेना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि अनकंट्रोल हुई शुगर आंखों की रोशनी छीन सकती है। इसके अलावा इससे किडनी, शरीर के महत्वपूर्ण अंगों व दिल पर बुरा असर डालती है।

 

बहुत से लोगों को लगता है कि यह समस्या मीठा ज्यादा खाने से होती है जबकि ऐसा नहीं है इसकी वजह स्ट्रेस व चिंता है, वहीं आनुवांशिक कारण इस बीमारी की वजह हो सकते हैं। कहीं ना कहीं बिगड़ा लाइफस्टाइल भी इस बीमारी को बढ़ावा दे रहा है इसलिए तो बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

डायबिटीज दो तरह की होती हैं, टाइप 1 और टाइप 2

जहां टाइप 1 में इंसुलिन बनना कम या बंद हो जाता है जबकि टाइप-2 डायबिटीज में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है, जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

PunjabKesari

इसे कंट्रोल कैसे करें?

अक्सर लोग शुगर की दवा तो खा लेते हैं लेकिन खाने पीने का परहेज नहीं करते जबकि इसमें खाने-पीने का परहेज ज्यादा मायने रखता है। डायबिटीज के शिकार होने के बाद मीठे व अन्य चीजों पर कंट्रोल करना पड़ता है क्योंकि यह शुगर के स्तर को बढ़ा देती है।

डायबिटीज में क्या खाएं?

डायबिटीज के मरीज को फाइबर युक्त आहार ज्यादा खाने चाहिए। सब्जियों में शिमला मिर्च, गाजर, पालक, ब्रोकली, करेला, मूली, टमाटर, शलगल, कद्दू, तुरई, परवल खाएं। दिन में 1 बार दाल और दही का भी सेवन करें। साथ ही फलों में जामुन, अमरूद, पपीता, आंवला और संतरे का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा डाइट में साबुत अनाज, रागी, फीका दूध, दलिया, ब्राउन राइस आदि लें।

PunjabKesari

क्या ना खाएं?

केला, अंगूर, आम, लीची, तरबूज और ज्यादा मीठे फल न खाएं। इससे डायबिटीज के रोगी को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा फ्रूट जूस, कोल्ड ड्रिंक, किशमिश, प्रोसेस्ड फूड्स, मसालेदार भोजन, चीनी, फैट मीट, व्हाइट पास्ता, सफेद चावल, आलू, चुकंदर, शकरकंदी, ट्रांस फैट और डिब्बाबंद भोजन से भी परहेज करें।

चलिए जानिए कुछ देसी नुस्खे...

1. अमरुद की पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी का सेवन आप दिन में दो बार करें आपको फर्क दिखेगा। 
2. जामुन की गुठली का चूर्ण बनाकर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।
3. दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
4. सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां चबाएं। आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा।
5. करेले का जूस व नीम का पानी भी डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देता है। 

PunjabKesari

डायबिटीज के लिए योग

इसके अलावा योग से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। रोजाना 25-30 मिनट योग करने इसमें फायदा मिलता है। इसके लिए आप प्राणायाम, सेतुबंधासन, बलासन, वज्रासन और धनुरासन कर सकते हैं।

PunjabKesari

कुछ जरूरी बातेंः

खूब पानी पीएं
हैल्दी खाएं।
वजन को कंट्रोल में रखें
तनाव से दूर रहें।
फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।
धूम्रपान, तंबाकू आदि का सेवन ना करें।

जितना चिंता व डिप्रैशन से दूर रहेंगे उतना ही इस बीमारी से बचे रहेंगे। आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें बताना ना भूलें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News