23 APRTUESDAY2024 4:25:42 PM
Nari

मां बनना चाहती हैं तो प्रैग्नेंसी से पहले अपनाएं टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2018 11:51 AM
मां बनना चाहती हैं तो प्रैग्नेंसी से पहले अपनाएं टिप्स

प्रेगनेंसी टिप्स : शादी के बाद पूरे परिवार की जुबान पर एक की सवाल होता है कि खुशखबरी कब मिलेगी। घर में नन्हें मेहमान की किलकारियां कब खिलेगी। कुछ लड़कियां तो यह खुशखबरी जल्द ही दे देती है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण बहुत सी महिलाएं मां नहीं बन पाती। अगर आप भी अपने प्रैग्नेंसी प्लानिंग करने वाली है तो उससे पहले अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं और उन चीजों को खाना बंद करे, जो आपके गर्भधारण में रूकावट डाल सकती है। अगर आपको गर्भधारण में किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताएंगे, जो जिनपर प्रैग्नेंसी प्लानिंग करने से पहले ध्यान देना चाहिए। 

 

गर्भवती होने के लिए क्या करें (How to get Pregnant )


गर्भवती होने के लिए डाइट

शरीर की ग्रोथ और एनर्जी के लिए समय-समय पोषण की जरूरत होती है। आप डाइट और सप्लीमेंट के जरिेए जरूर के अनुसार पोषण पा सकती है लेकिन ध्यान रखें कि हमेशा नैचुरल पोषण लेने की कोशिश करें और फलों- सब्जियों का सेवन करें। डाइट में बैलेंस कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैटी एसिड, डेयरी प्रोडक्‍ट और विटामिन को शामिल करें।

वजन कम करें

अगर आपका वजन ज्यादा है तो प्रैग्नेंसी प्लानिंग करने से पहले उसे कम करें। वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा कम करें। इके अलावा अपनी डाइट में बदलाव करें और कुछ शारीरिक एक्टिविटी करें। दरअसल, एक्सरसाइज करने से कैलोरी ज्यादा बर्न होती है। 

लाइफस्‍टाइल में बदलाव

स्मोकिंग, शराब और ड्रग्स जैसी चीजों को प्रैग्नेंसी पर काफी प्रभाव पड़ता है। प्रैग्‍नेंसी से पहले ही हानिकारक पदार्थों का सेवन करने से प्रैग्‍नेंसी की शुरूआत में होने वाले जोखिम बढ़ सकते है। विषाक्त पदार्थों, कीटनाशकों या सॉल्वैंट्स या विकिरण जैसे केमिकल के संपर्क में न आए। 

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सप्‍लीमेंट

वैसे तो सभी पोषक तत्व आपको फूड्स से ही मिल जाएंगे लेकिन प्रैग्‍नेंसी से पहले प्रसवपूर्व विटामिन सप्‍लीमेंट लेना बहुत जरूरी है। प्रेग्‍नेंसी के पहले और दौरान फोलिक एसिड लेने से कई प्रकार के दोषों को रोका जा सकता है। प्रैग्‍नेंसी के दौरान आयरन भी जरूरी है पर्याप्‍त आयरन ना लेने से कई महिलाओं को समस्‍या हो सकती है।

इंफैक्‍शन

प्रैग्नेंसी से पहले किसी भी प्रकार की इंफैक्शन से बचना चाहिए क्योंकि प्रैग्नेंसी के दौरान कुछ इंफैक्शन बच्चे के जन्म दोष या कई दिक्कतों का कारण बन सकते है। यौन संपर्क-यौन संचरित संक्रमण से भी बची रहे। 


 

Related News