20 OCTSUNDAY2019 3:56:26 AM
Nari

Health Alert! कैंसर का कारण बन सकता है सेब, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Sep, 2019 11:22 AM
Health Alert! कैंसर का कारण बन सकता है सेब, जानिए कैसे?

सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर लोग सेब खरीदते समय इस बात का ख्याल रखते हैं कि वह साफ व चमकदार हो, वह खराब ना हो। मगर कहते हैं ना कि हर चमकती चीज सोना नहीं होत, वैसे ही हर चमकदार सेब सेहत के लिए फायदेमंद भी नहीं होता। जी हां, सेबों पर ऐसे कैमिकल्स की कोटिंग चढ़ाई जा रही हैं जो आपको किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों का मरीज बना सकते हैं।

 

बन सकता है कैंसर का खतरा

दरअसल, चमकदार सेबों पर केमिकल वैक्स की परत चढ़ाकर उन्हें बेचा जाता है, जो इसकी सुदंरता तो बढ़ा देता है लेकिन सेहत के लिए खतरा बढ़ देता है। सेब पर की जाने वाली यह केमिकल वैक्स की कोटिंग लिवर और किडनी पर असर डालती है जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है।

PunjabKesari

मंत्री को भी मिले वैक्स वाले सेब

केमिकल कोटिंग वाले सेब की बिक्री की रोकथाम के लिए कई बार अभियान चलाए जाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद यह वापिस मार्कीट में आ जाते हैं। हाल ही में यह मुद्दा दोबारा तब उठा जब केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान को केमिकल वैक्स की मोटी परत वाले सेब मिले।

फल खराब होने से बचाने के लिए लगाते हैं वैक्स

नियम के अनुसार नैचुरल वैक्स व वेजिटेबल वैक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर दुकानदार केमिकल वैक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक है। फल विक्रेताओं की मानें तो फलों को खराब होने से बचाने के लिए उस पर वैक्स कोटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

कैसे चेक करें वैक्स हुआ है या नहीं?

इसके लिए सेब के छिलके को धारदार चीज या नाखून से रगड़ें व खुरचें। अगर सफेद परत या पाउडर जैसा कुछ नजर आए तो समझ लें कि उसपर वैक्स की कोटिंग है। वैक्स वाला सेब हथेली पर रगड़ने पर भी आपको सफेद पाउडर जैसी चीज दिखेगी या हथेली सामान्य के मुकाबले थोड़ी चिकनी हो जाएगी। इन आसान उपायों से आप फल या सब्जी खरीदते वक्त अथवा घर में लाने के बाद उन पर वैक्स चढ़ा है या नहीं, इसका आसानी से पता लगा सकते हैं।

गर्म पानी से धोकर ही खाएं फल

एक्सपर्ट के मुताबिक, फल और सब्जियों पर लगा वैक्स पेट से जुड़ी बीमारियां, लिवर व किडनी कैंसर का कारण बन सकता है। कई बार लोग वैक्स लगे फल व सब्जियों का सेवन कर लेते हैं, जिसके बाद वैक्स शरीर के अंदर जाकर कई अंगों में जम जाता है। लिहाजा फल व सब्जी का प्रयोग करने से पहले उन्हें करीब 15 से 20 मिनट तक गर्म पानी में रखें और फिर अच्छे से धोकर खाएं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News