19 APRFRIDAY2024 4:22:55 PM
Nari

दो देशों के बीच में बंटा है हजारों मीटर लंबा ये Waterfall

  • Updated: 03 Aug, 2017 05:16 PM
दो देशों के बीच में बंटा है हजारों मीटर लंबा ये Waterfall

दुनिया एक से बढ़कर एक खुबसूरत झरनों से भरी पड़ी है लेकिन आज हम बात कर रहें है ऐसे एक झरने की जो दो देशों के बीच बंटा हुआ है। मोकानो फॉल्स के नाम से जाना जाने वाला ये झरना अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीज का बार्डर है। ये दुनिया का एक अकेला ऐसा वाटरफॉल है जो नदी के पैरलल में बहता है। इसकी खुबसूरती देख के हर कोई दंग रह जाता है। तो आइए इसके बारे में कुछ ओर इंटरस्टिंग बाते जानते है।
PunjabKesari
अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच बह रहें इस झरने को दोनों देश में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। इसे अर्जेंटीना में मोकानो फॉल्स और ब्राज़ील में इग्वाजू फॉल्स कहा जाता है। ये झरना नदी के बराबर बहता है। इसकी लम्बाई 3 किलोमीटर और ऊंचाई 25 मीटर है। दोनों देशों के बीच में बह रहें इस झरने ने दूर तक प्रकतिक सीमा बनाई हुई है।
PunjabKesari
मोकानो फॉल्स की खासियत ये है कि इसका बहाव 5 महीने के लिए कम हो जाता है। इस दौरान लोग यहां पर वाटर स्पोर्ट करने के लिए आते है। इस झरने को अपनी तरफ करने के लिए दोनों ही देशों ने बहुत प्रयास किए। ये झरना पोस्डास शहर से 337 कि.मी और इगूजू फॉल्स से 332 कि.मी दूर बहता है।
PunjabKesari
इस खुबसूरत प्रकृतिक जगह पर दोनों देशों ने पार्क भी बनाए है। जंगलो से घिरे इस फॉल्स पर आजकल तेंदुए भी पाएं जाने लगे है। 1947 में यहां पर एक टर्वो स्टेट उद्यान बनाया गया था जो अब बंद हो चुका है। इसके अलावा अर्जेंटीना ने यहां पर मोकाना प्रोविंशियल नाम का एक पार्क बनाया था। विकेंड में टूरिस्ट यहां पर आकर एन्जॉय करते है। तीन हजार मीटर लम्बे इस झरने पर यहां के रहने वाले लोग स्विंमिंग पूल का मजा भी ले लेते है और इसके लिए उन्हें पैसे भी नहीं देने पड़ते है।
PunjabKesari

 

Related News