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पानी पीकर वजन करें कंट्रोल, जानिए पीने का सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2019 12:02 PM
पानी पीकर वजन करें कंट्रोल, जानिए पीने का सही तरीका

बढ़ता वजन पर्सनैलिटी के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता हैं। यूं तो वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम, जिम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग वजन नहीं घटा पाते। ऐसे में आज हम आपको सिर्फ पानी पीकर वजन घटाने का तरीका बताएंगे। जी हां, एक्सपर्ट के अनुसार, अगर सही तरीके व मात्रा में पानी पीया जाए तो आसानी से वजन घटाया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए कितना, कब और कैसे पानी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आप सेहतमंद भी रहेंगे।

 

वजन घटाने के लिए क्यों जरूरी है पानी?

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना जरूरी होता हैं लेकिन वजन घटाने के लिए भी पानी पीना उतना ही जरूरी होता है। पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है, जिससे आप अधिक कैलोरी लेने से बच जाते है। साथ ही अधिक मात्रा में पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा इससे भूख कंट्रोल में रहती हैं, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। 

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खुद को रखें हाइड्रेटेड

पानी कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। रोजाना 10-12 गिलास पानी पीने से शरीर के विषैले टॉक्सिंस यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं और इससे पाचन क्रिया व मांसपेशियां भी बेहतर तरीके से काम करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप रोज कम से कम 8-9 गिलास पानी तो जरूर पीएं। भले ही कुछ लोगों के लिए शुरू में यह थोड़ा मुश्किल हो लेकिन यह एक अच्छी आदत है, जो आपको सेहतमंद रखती है।

 

चुनें पानी का सही विकल्प

ज्यादा कैलोरी वाली सॉफ्ट या कोल्ड ड्रिंक्स की बजाए पानी पीएं क्योंकि इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर व अन्य हानिकारक पदार्थ होते हैं, जो वजन बढ़ा देते हैं। अगर आपको सादा पानी पीना नहीं पसंद तो इसकी बजाए आप कैलोरी फ्री फ्लेवर्ड पानी ट्राई कर सकते हैं। आप चाहे तो पानी में नींबू, खट्टे फल या पुदीना मिलाकर भी सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल पानी, वेजिटेबल जूस, डिटॉक्स ड्रिंक या छाछ को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

आहार से पूरी करें पानी की कमी

अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पी पाते तो आहार के जरिए इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसमें पानी की ज्यादा मात्रा हो। सलाद में 95%, ब्रोकली 89%, सेब 89%, दही 85%, खीरे 96.7% और पके हुए चावल में 70% पानी होता है इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके अलावा पालक, नींबू, चाय, कॉफी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी और अंगूर में भी भरपूर पानी होता है।

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रोजाना कितना पिएं पानी?

आमतौर रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन रिसर्च के अनुसार, वजन घटाने के लिए आप 3-4 लीटर पानी भी पी सकते हैं। ये आपके फिटनेस के स्तर, शरीर के प्रकार व आकार, आहार और नींद पर निर्भर करता है। इसके अलावा जितना आपका वजन हो, उसके अनुसार पानी पिएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जूस, कॉफी, चाय या फल खाने से भी शरीर में पानी की वृद्धी होती है। ऐसे में उन्हें ध्यान में रखकर ही पानी पीएं। इसके लिए आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं।

 

पानी पीने का सही तरीका
खाने से पहले पिएं पानी

शोध के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को भोजन से आधा घंटे पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए। तकरीबन 3 महीने तक ऐसा करने से 2 कि.लो. वजन कम किया जा सकता है। वहीं भोजन के आधा घंटे बाद पानी पीने से खाना पचने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

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भूख कम करने के लिए पिएं पानी

भूख और प्यास लगने की स्थिति दोनों अलग-अलग होती है। अगर आप भूख लगने पर पानी पीते हैं तो भूख प्राकृतिक तौर पर शांत हो जाती है क्योंकि पानी पीने से आपका मन भर जाता है और भूख नहीं लगती। इससे आप भोजन कम करते हैं, जिसका असर वजन पर दिखता है।

 

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं

शोध के मुताबिक, सुबह 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और मेटाबॉलिक रेट तेज होता है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

 

एक्सरसाइज के साथ पानी जरूरी

कई लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं लेकिन ज्यादा पानी नहीं पीते। जबकि उन्हें पानी का ज्यादा जरूरत होती है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीने के द्वारा काफी पानी निकाल जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होनें दें।

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