17 JUNMONDAY2019 8:49:31 PM
Nari

अगर पहनना चाहती है बेकलेस ब्लाउज तो यूं गायब करें पीठ के एक्ने

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Jun, 2019 11:16 AM
अगर पहनना चाहती है बेकलेस ब्लाउज तो यूं गायब करें पीठ के एक्ने

किसी खास फंक्शन या शादी के मौके पर लड़कियां बेकलेस गाउन या ब्लाउज कैरी करना पसंद करती है लेकिन बैक पर एक्ने हो तो यह एक सपना ही रह जाता है। एक्ने एक तरह की स्किन प्रॉबल्म है जो कभी भी हो सकती है लेकिन शादी जैसे खास मौके पर हो जाए तो टेंशन में डाल देती है। 

PunjabKesari

कुछ आंकड़ों की मुताबिक, चेहरे पर एक्ने की समस्या से परेशान लोगों में से 2 तिहाई बैक एक्ने से भी पीड़ित होते हैं, जिन्हें अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है। हार्ड स्किन रोम छिद्रों की बड़ी संख्या, हार्मोनल असंतुलन तथा तनाव के कारण यह समस्या अधिक होती हैं। आज हम आपको किचन की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो एन मौके पर होने वाले पिंपल्स यानी एक्ने से जल्द से जल्द छुटकारा दिलाते हैं। चलिए जानते है उन घरेलू चीजों के बारें में जो बैक एक्ने को गायब करने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari
 
एसेंशियल ऑयल 

टी ट्री ऑयल में 7:1 रैशो में नारियल तेल या एलोवेरा जैल का मिलाएं और अपने बेक एक्ने पर अप्लाई करें। ध्यान रखें कि इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले अपनी कमर को च्छी से क्लीन जरूर कर लें। अब इस मिक्सचर को रातभर लगाकर रखने के बाद सुबह सादे पानी से धोकर सुखा लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को दो हफ्ते तक इस्तेमाल करें। 

नींबू का रस 

सिट्रस फ्रूट यानी नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन रेडिकल्स से लड़कर कोलेजन लेवल को बढ़ाते है। एक्ने से छुटकारा पाने के लिए नींबू सबसे आसान तरीका है। नींबू के रस को निकाल लें। फिर रूई की मदद से इसे बेक एक्ने पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद इसे साफ करें और गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 

एलोवेरा जैल

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा से जुड़ी सभी प्रॉबल्म को होने से रोकते है। आप चाहे तो मार्कीट से एलोवेरा जैल खरीदकर या फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों को इस्तेमाल से जैल निकालकर पीठ के पिंपल्स पर अप्लाई कर सकती हैं। इस मास्क को 30 मिनट तक एक्ने पर लगाकर रखे। फिर पानी से धो दें। 

हल्दी पाउडर

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह नेचुरल तरीके से स्किन को फेयर करती है और एक्ने से छुटकारा दिलाती हैं। पानी में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर मास्क अपनाएं। फिर इस मास्क को अपने पीठ के पिंपल्स पर अप्लाई करें। अब इसे 20-30 मिनट के लिए सुखने दें। फिर पानी से धो दें। इससे न सिर्फ स्किन का ग्लो बढ़ेगा बल्कि पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी पीने की आदत आपको शादी से पहले ही डाल लेनी चाहिए क्योंकि इससे काफी फायदे मिलते हैं। इसके अलावा यह खूबसूरती निखारने में भी काफी लाभकारी साबित होती हैं। ग्रीन टी में इपॉलीफेनोल्स नामक का तत्व होता है जो सीबम के सर्कुलेशन और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून ग्रीन टी की पत्तियां डालककर 5 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा करके रूई की मदद से बेक एक्ने पर अप्लाई करें। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। 

दही व मड 

मड पैक व दही का मिश्रण बनाकर अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ की त्वचा के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे। आप इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि इससे पीठ की त्‍वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा।


 

Related News

From The Web

ad