23 OCTWEDNESDAY2019 10:21:11 AM
Nari

कम बजट के साथ लेना चाहते हैं लजीज खाने का मजा तो घूम आएं ये 5 जगहें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Jul, 2019 04:38 PM
कम बजट के साथ लेना चाहते हैं लजीज खाने का मजा तो घूम आएं ये 5 जगहें

भूटान एक ऐसा राज्य जो न केवल अपनी खूबसूरती बल्कि प्रदूषण रहित होने की वजह से लाखों पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। सुंदर होने के साथ-साथ भूटान अपनी संसकृति, नाच-गाने और खाने पीने की चीजों के लिए भी बहुत फेमस है। साफ़ सड़के ,खूबसूरत वातावरण,शुद्ध हवा और ढेर सारे  पर्यटक स्थल इस जगह की पहचान है। तो चलिए आज जानते हैं इस खूबसूरत जगह के बारे में कुछ और अनकही बातें...

भूटान पहुंचने का तरीका

आप भूटान हवाई मार्ग या फिर सड़क मार्ग दोनों के जरिए जा सकते हैं। कई लोग अपनी बाइक्स पर इस देश की यात्रा करना पसंद करते हैं लेकिन यदि आप अपनी फैमिली के साथ भूटान जा रहें हैं तो आपके लिए जानना बहुत जरुरी है कि भूटान जाने वाले पर्यटकों को पारो हवाई अड्डे से नि:शुल्क टूरिस्ट परमिट जारी किए जाते हैं, जिस वजह से आपको भूटान जाने के लिए वीजा की जरुरत नहीं पड़ती। सड़क मार्ग से भूटान जाने वाले पर्यटकों को भारत-भूटान सीमा पर स्थित सेना दफ्तर से टूरिस्ट परमिट लेने की आवश्यकता पड़ती है। 

भूटान में रहने का इंतेजाम

प्रकृतिक सुंदरता के साथ-साथ भूटान में ठहरने लायक भी बेहद खूबसूरत जगहें हैं। यहां आपको एक रात ठहरने के लिए अच्छा होटल 500 से 700 रुपये में मिल जाएगा। जी हां, आपको सुनकर शायद हैरानी हुई होगी लेकिन भूटान अन्य राज्यों के मुकाबले काफी सस्ता और कम खर्चे वाला देश है।

PunjabKesari, Nari, Bhutan Best Place

अपने फूड के लिए फेमस 

भूटान अपने अलग तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए फ़ेमस है। भूटान का स्ट्रीट फूड यहां की खासियत है। यहां आपको अच्छे से अच्छा भरपेट खाना 80 से 100 रुपये में मिल जाएगा। आप देर रात तक यहां के स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा ले सकते हैं। भूटान का  सूजा बटर और थुप्पा इसके मोस्ट वॉंटेड फूड्स में से एक है। अगर आप वाइन पीने के शौक़ीन हैं तो Takin Wine, Zum Zin Peach Wine और यहां की फेमस वाइनस में से एक है। इसके लिए भी आपको कुछ ज्यादा खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 200 से लेकर 300 रुपए तक आपको अच्छी वाइन मिल जाएगी। 

अब बात करते हैं भूटान में घूमने लायक जगहों के बारे में...

पारो

नदी किनारेे बसा यह शहर पर्यटन के लिहाज से पहले नंबर पर है। भूटान का इकलौता हवाई अड्डा भी इसी शहर में स्थित है। यहां के सभी दर्शनीय स्थलों का लुत्फ उठाने के लिए आपको यहां कम से कम 3-4 दिन के लिए रुकना पड़ेगा।

PunjabKesari, Nari

थिंपू

थिंपू भूटान की राजधानी है। यहां आपको देखने लायक बहुत सारी खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी। यह शहर समुद्रतल से 2,400 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। यहां के बौद्ध मंदिर में आपको 108 स्तूपों का समूह देखने को मिलेगा। जो इस शहर की खासियत है।

हा-वैली

हा-वैली कुदरत के दिलकश नज़ारों से भरपूर शहर है। यहां पहुंचते ही ठंडी हवा के झोंके पर्यटकों का स्वागत करते हैं। यहां की पहाड़ियों में रंग-बिरंगी लहराते अनेकों छोटे-छोटे झंडे इस जगह की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं।

पुनाखा जोंग

पुनाखा जोंग भूटान का सबसे बड़ा और प्रमुख बौद्ध मंदिर है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को नदी पर पारंपरिक रुप में से बने पुल से होकर गुजरना पड़ता है। इस पुल की वजह से यह शहर दुनिया भर में फेमस है।

तकशांग लहखांग

इस शहर को टाइगर नेस्ट के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको अधिक मात्रा में बौद्ध मठ देखने को मिलेंगे। इस शहर को भूटान का राष्ट्रीय स्मारक भा कहा जाता है। 

Related News