20 APRSATURDAY2024 3:36:20 PM
Nari

बीमारी मुक्त रहना है तो जानिए कितनी धूप है जरुरी?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Dec, 2019 12:26 PM
बीमारी मुक्त रहना है तो जानिए कितनी धूप है जरुरी?

सर्दियों की तेज धूप जहां कड़कती ठंड से राहत दिलाती है वहीं इससे शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए आज जानते हैं सर्दियों में धूप के नीचे बैठने से बॉडी को मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तार से...

Image result for sitting in sunlight",nari

विटामिन-डी

सूरज की किरणों में विटामिन-डी पाया जाता है। जो शरीर की हड्डियां स्ट्रांग करने में मदद करता है। अगर आप रोजाना कुछ देर धूप में बैठते हैं तो आपको नेचुरल तरीके से विटामिन-डी मिलता है।

स्ट्रांग इम्युनिटी

सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए धूप में बैठना बहुत फायदेमंद है। इससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होती है जिससे आप कोल्ड एंड कफ जैसी परेशानियों की चपेट में नहीं आते। साथ ही धूप आपको अन्य कई तरह के रोगों की चपेट में आने से रोकती है।

Image result for cold and cough",nari

कैंसर से बचाव

सूरज की किरणें शरीर को कैंसर से बचाकर रखती हैं। मगर ध्यान रखें जिन मरीजों की chemo यानि कैंसर का इलाज चल रहा है वे डॉक्टर से राय लिये बिना धूप में न बैठें।

पॉजिटिव हॉर्मोन

धूप आपको कई तरह के मानसिक तनाव जैसे डिप्रेशन, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर और साइकॉलजिकल-इमोशनल हेल्थ जैसी परेशानियों से बचाकर रखती है।

Image result for lady problem",nari

धूप सेकने का सीधा प्रभाव हमारे पीनियल ग्लैंड पर पड़ता है। आपके शरीर में मौजूद यह एक ऐसा ग्लैंड है जो हमारी नींद की क्वॉलिटी तय करता है और हमें डिप्रेशन से दूर रखने में मदद करता है।

खून साफ

धूप सेकने से आपको ब्लड साफ होता है। आपको फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधित बीमारियों से आपको बचाकर रखता है। हाई बी.पी. पेशेंट्स के लिए भी धूप में बैठना काफी फायदेमंद रहता है। धूप बी.पी. को नार्मल स्टेज में रखने में काफी मददगार रहती है।

धूप लेने और सेकने का सही वक्त

-शरीर के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार सुबह 8 से 10 और ढलती दोपहर 3 से 5 बजे की धूप बहुत फायदेमंद रहती है।

-बच्चों के लिए दोपहर का समय धूप सेंकने के लिए ज्यादा लाभदायक माना जा सकता है।

Image result for early morning sun",nari

आजकल जहां ozone layer में छेद होने की वजह से सूरज की वो किरणें भी धरती पर पहुंंच रहीं हैं जिनकी इस धरती पर रहने वाले लोगों को बिल्कुल जरुरत नहीं है। इन खराब किरणों की वजह से  धूप में बैठने से पिग्मेंटेशन, स्किन एलर्जी, स्किन कैंसर, एजिंग इफेक्ट, कालापन, डिहाइड्रेशन, आंखों की परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में तेज धूप और ज्यादा धूप या फिर ज्यादा ऊंचाई पर घरों की छत पर धूप लेने से बचें। इससे आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News