21 OCTMONDAY2019 6:57:18 PM
Nari

केमिकल्स हेयर कलर नहीं Natural Dye से करें बालों को काला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 10:49 AM
केमिकल्स हेयर कलर नहीं Natural Dye से करें बालों को काला

बाजार में मिलने वाले हेयर डाई में अमोनिया जैसे खतरनाक कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये कैमिकल्स बालों के साथ-साथ स्कैल्प एवं त्वचा के लिए भी हानिकारक होते हैं। इनसे बचने और सफेद बालों को काला करने के लिए आप सुरक्षित और नैचुरल हेयर डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको होममेड हेयर कलर बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे आपके बालों को नैचुरल लुक मिलेगा और वह सुरक्षित भी रहेंगे।

 

हिना

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 1 कप हिना पाउडर, 2 कप नींबू का रस और 1 छोटा चम्मच सफेद विनेगर मिक्स करके 4-6 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद बालों को कंघी करके इस पैक को अप्लाई करें और फिर बालों को प्लासिटक बैग से कवर कर दें। इसे 2-3 घंटे के ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से बालों को साफ करके शैंपू करें। महीने में 1 बार ही इस पैक का इस्तेमाल करें। इससे ना सिर्फ बालों को मजबूती मिलती है बल्कि यर हेयर फॉलिकल्स की गंदगी को भी साफ करता है।

PunjabKesari

आंवला

1 कप ताजा हिना पेस्ट, 3 छोटे चम्मच आंवला पाउडर, 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, मिक्स करके स्मूद पेस्ट बनाएं। हाथों में ग्लव्स पहनकर इस पेस्ट को ब्रश की मदद से लगा लें और फिर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह बालों को नैचुरल तरीके से डाई करने के साथ-साथ उन्हें नरिश एवं मॉइश्चराइज भी करता है। इस पैक का इस्तेमाल महीने में सिर्फ एक बार ही करें। हालांकि इससे आपके बाल जल्दी फैड नहीं होंगे।

 

कॉफी

1 कप कॉफी, 2 कप लीव-इन-कंडीशनर, 2 छोटे चम्मच कॉफी ग्राउंड्स मिक्स करके 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे कम से कम 1 घंटे के लिए बालों में लगाने के बाद सिर धो लें। इससे आपके बाल एक शेड डार्क हो जाएंगे। बाल धोने के लिए पानी की जगह एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल एक शेड ज्यादा डार्क हो जाएंगे और कलर ज्यादा दिनों तक टिकेगा।

PunjabKesari

ब्लैक टी

2 छोटे चम्मच ब्लैक टी, 1 कप पानी और 1 छोटा चम्मच नमक लें। अब पानी में चायपत्ती डालकर उबाल लें और फिर नमक मिलाएं। इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिश्रण से बाल धोएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से बाल धो लें। इससे आपके बाल प्राकतिक तरीके से काले व चमकदार होंगे।

 

नींबू का रस

1 तिहाई कप नींबू के रस, 2 चम्मच कैमोमाइल टी-बैग्स, 1 छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी और 1 छोटा चम्मच नारियल या बादाम तेल लें। 1 कप पानी को उबालकर उसमें टी-बैग्स डिप करके ठंडा होने के लिए रख दें। एक स्प्रे बोतल में चाय का पानी, नींबू का रस, छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी और 1 छोटा चम्मच नारियल या बादाम तेल मिक्स करें। फिर इसे बालों पर स्प्रे करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी से सिर धो लें। यह बालों को कलर करने के साथ कंडीशन करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News