24 APRWEDNESDAY2024 1:58:13 AM
Nari

ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकता है यह ड्राई फ्रूट, जानिए और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2019 05:25 PM
ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकता है यह ड्राई फ्रूट, जानिए और भी फायदे

तेज दिमाग व याददाश्त बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। मगर रोजाना इसका सेवन आपको ब्रेस्ट, प्रोस्सेट कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में भी मदद करता हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व कई हैल्थ प्रॉब्लम्स को न सिर्फ दूर करते हैं बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी घटाते हैं।

 

चलिए आज हम आपको 'विटामिनों का राजा' अखरोट के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

कैंसर का खतरा कम करता है अखरोट

शोध के मुताबिक, रोजाना 4 अखरोट खाने से प्रॉस्टेट व ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। दरअसल, इसमें मौजूद पोषक तत्व व ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप इसके खतरा से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

दिमाग के लिए फायदेमंद

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। इसमें कई तरह के यौगिक होते हैं, जो बुढ़ापे में याददाश्त सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।

दिल के रोग से बचाव

इसका सेवन मोटापे, मधुमेह की बीमारी को दूर रखने के साथ वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे भूख कंट्रोल रहती है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

भारत में बड़ी आबादी शाकाहारी है और ओमेगा-3 और प्रोटीन की कमी से जूझ रही है। ऐसे में अगर वे रोजाना कुछ अखरोट खाएं तो शरीर में इसकी कमी नहीं होगी। इसमें करीब 30 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम एएलए होता है जो वजन घटाने, डायबिटीज, मलाशय व दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

प्रजनन क्षमता में सुधार

शोध में यह पाया गया है नियमित अखरोट खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

डिप्रेशन से राहत

आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफ में हर कोई तनाव से जूझ रहा है, जो धीरे-धीरे डिप्रेशन का रूप ले लेता है। मगर रोजाना अखरोट खाने से आप तनावमुक्त रहते हैं , जिससे डिप्रेशन का खतरा कम होता है। साथ ही इससे आपको दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है।

मजबूत पाचन क्रिया

रोजाना 4 अखोरट का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या दूर होती है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News