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डिनर के बाद जरूर करें ये 1 काम, वजन होगा कंट्रोल और दिल भी रहेगा हैल्दी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jun, 2019 11:11 AM
डिनर के बाद जरूर करें ये 1 काम, वजन होगा कंट्रोल और दिल भी रहेगा हैल्दी

बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लोग इतना थक जाते हैं कि खाना खाने के बाद सीधा सोने चले जाते हैं। यही कारण है कि लगातार जिम और एक्सरसाइज करने के बावजूद भी लो मनचाहा वजन नहीं घटा पाते। रात को डिनर के बाद सिर्फ 15 मिनट की सैर ना सिर्फ वजन कंट्रोल करती हैं बल्कि इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। ऐसे में कोशिश करें कि खाना खाने के बाद आप रोजाना कम से कम 15 मिनट की सैर जरूर करें। चलिए आपको बताते हैं कि रात को सैर करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद है रात की सैर

हार्ड वर्कआउट की बजाए आप डिनर के बाद सिर्फ 15 मिनट सैर करें। इससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि यह टाइ-2 डायबिटीज का खतरा भी कम करेगा। दरअसल, रात को सैर करने से आपका खाना आसानी से बच जाता है, जिससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

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कितनी देर बाद टहलना है जरूरी

डिनर के करीब 15 मिनट बाद टहलने के लिए जाए और करीब 500 मीटर तक चले। खाने के तुंरत बाद टहलने से बचे क्योंकि इससे पाचन क्रिया पर गलत असर पड़ता है।

डिनर के बाद टहलने के फायदे
सही रहता है पाचन सिस्टम

भोजन के बाद शरीर में पाचन क्रिया शुरु हो जाती है लेकिन जब आप खाना अच्छी तरह नहीं चबाते या इसके तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और हाजमा भी खराब हो जाता है। ऐसे में पाचन क्रिया को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप डिनर के बाद सैर जरूर करें।

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अच्छी नींद और तनाव से छुटकारा

बिजी शेड्यूल का असर ना सिर्फ नींद पर पड़ता है बल्कि इससे तनाव का सामना भी करना पड़ता है। मगर खाने के बाद सैर करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे नींद भी अच्छी आती है और तनाव भी दूर होता है।

तेजी से बर्न होती है कैलोरी

शोध के मुताबिक, व्यायाम के मुकाबले पैदल चलने से ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न होती है। डिनर के तुरंत बाद सोने से कैलोरी बॉडी में ही जमा हो जाती हैं और वजन कम होने की बजाए बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात को सैर जरूर करें।

डायबिटीज के लिए फायेदमंद 

खाने के बाद सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से टाइप-2 डायबिटिज का खतरा कम होता है। साथ ही इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद है।

तेज याददाश्त

शोध के अनुसार, रात को सैर करने वाले लोगों में बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त कम होने और डिमेंशिया जैसी समस्या की आशंका भी कम हो जाती है।

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