19 APRFRIDAY2024 11:27:44 AM
Nari

बालों के लिए फायदेमंद है Vitamin E, 4 तरीके से करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Mar, 2019 10:14 AM
बालों के लिए फायदेमंद है Vitamin E, 4 तरीके से करें इस्तेमाल

बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे- बालों में रूखापन, दोमुंहे बाल और सफेद बाल आजकल आम देखने को मिलती है। इन्हें दूर करने के लिए लोग मार्कीट में मिलने वाले कैमिक्लस युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप विटामिन ई का सही यूज करके भी इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। विटामिन E स्कैल्प के पोर्स को अंदर से हील करके हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है।

 

कैसे काम करता है विटामिन ई?

विटामिन ई डैड स्किन को हटाकर हटाकर नई स्किन को जल्दी लाने में मदद करता है इसलिए ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसी तरह ये बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर उन्हें शाइन करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

विटामिन ई के बालों से जुड़े फायदे
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

विटामिन ई जेल लगाने से स्कैल्प की रक्त वाहिकाओं में ब्लड सर्कुल्शन बढ़ाता है, जिससे हेयरफॉल जैसी समस्याएं दूर होती है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी सही तरीके से होने लगती है।

पीएच स्तर को रखें सामान्य

विटामिन ई त्‍वचा मे नमी को लॉक करने में मदद करता है। साथ ही यह स्कैल्प को मॉइस्‍चराइज और ऑयल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और उसका पीएच स्तर सामान्य रहता है, जिससे बालों की ग्रोथ ठीक तरीके से होती है।

PunjabKesari

बालों को देता है एंटीऑक्सीडेंट्स

बालों के खराब होने की वजह होता है स्ट्रेस। ऐसे में विटामिन E बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर स्ट्रेस से पैदा होने वाले टॉक्सिन्स के असर को कम करता है और बालों में जान लाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल हेल्दी होते है।

लंबे बाल 

बहुत सी महिलाओं के बालों की ग्रोथ बीच में ही रूक जाती है क्योंकि बालों को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल तेल में विटामिन ई जेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से बाल बढ़ने लगते है।

सफेद बाल से छुटकारा

अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो गाए है तो विटामिन ई का इस्तेमाल करें। इसके तेल से हफ्ते में 2 बार मसाज करें। इससे सफेद बालों की समस्या गायब हो जाएगी। 

PunjabKesari

बालों को करें नेचुरल कंडीशन

रोजाना बालों में विटामिन E तेल लगाने से बालों को डीप कंडीशनिंग मिलता है, इससे रूखे बालों में शाइन आती है और वह चमकदार और स्वस्थ रहते है।

यूं करें इस्तेमाल
विटामिन युक्त आहार

बालों को पोषण देने और हेयरफॉल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप डाइट में विटामिन ई से भरपूर आहार ले सकते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में पालक, शतावरी (Asparagus), और ब्रोकोली, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, हेजल नट्स, बादाम, वेजिटेबल ऑयल्स, गेहूं के बीज का तेल, जैतून का तेल, स्प्राउट्स और एवोकाडो को शामिल करें।

PunjabKesari

विटामिन ई शैंपू व कंडीशनर

बालों को सुंदर व स्वस्थ बनाने के लिए आप विटामिन ई युक्त शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मार्कीट में आपके विटामिन ई युक्त शैंपू व कंडीशनर आसानी से मिल जाएंगे। मगर इनका इस्तेमाल करने से पहले पैकेट पर दिए सभी निर्देशों का पालन करें।

विटामिन ई ऑयल

बालों की ग्रोथ के हिसाब से 10-20 विटामिन ई कैप्सूल लेकर उसे काटकर इसमें मौजूद जेल को बाउल में निकाल लें। अगर आपको जेल ज्यादा थीक लगे तो इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स कर लें। इस जेल को लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह धोककर सुखा लें। उसके बाद स्कैल्प पर इसे अप्लाई करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा, जिससे ना सिर्फ हेयरफॉल जैसी प्रॉब्लम दूर होंगी बल्कि वह शाइन भी करेंगे।

PunjabKesari

विटामिन ई हेयर मास्क

बालों से जुड़ी समस्याएं दूर करने और उन्हें शाइनी बनाने के लिए आप विटामिन ई से बना हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। इसके लिए 1/4 टेबलस्पून विटामिन ई तेल 1/2 पका हुआ एवोकाडो और 1 टेबलस्पून जैतून का तेल को मिक्स करके अच्छी तरह स्मूद ब्लेंड करें। अब इसे स्कैपल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से बालों को धो लें।

क्यों फायदेमंद है हेयर मास्क?

विटामिन ई से भरपूर एवोकाडो बालों को पोषण देती है और डैमेज हेयर को ठीक करने में मदद करता है। वहीं ऑलिव ऑयल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करके नमी बनाए रखता है। इससे रूके-सूखे बेजन बाल भी शाइनी हो जाते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News