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मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है विटामिन डी, इन 8 चीजों में मिलेगा भरपूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2019 09:31 AM
मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है विटामिन डी, इन 8 चीजों में मिलेगा भरपूर

विटामिन डी वसा में घुलनशील विटामिन का समूह है, जो शरीर में कैल्शियम तथा फॉस्फेट की मात्रा को बढ़ाता है। विटामिन डी कमी से आलस, थकावट हड्डियों की कमजोरी, दिल से जुड़े रोग, तनाव, जोड़ों में दर्द, ऑस्टोपोरेसिस, मांसपेशियों में कमजोरी, कैंसर और टाइप-2 का डायबिटीज जैसी बीमारियां पनप सकती हैं।

 

कितनी मात्रा में लेना है जरूरी?

सेहतमंद व्यक्ति में विटामिन डी का लेवल 50 ng/mL तक होना चाहिए। हालांकि 20 से 50 ng/mL के बीच नॉर्मल रेंज है लेकिन डॉक्टर 50 को ही बेहतर मानते हैं। अगर लेवल 25 से कम है तो डॉक्टर की सलाह से विटामिन डी सप्लिमेंट लें।

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सुबह की गुनगुनी धूप

सूरज की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है लेकिन कभी भी धूप में खड़े हो जाते हैं, जोकि गलत है। सिर्फ सुबह की गुनगुनी धूप ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स (चर्म रोग) भी दूर रहते हैं।

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनसे आप शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

मछली

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में सॉल्‍मन और टुना फिश खाएं। साथ ही इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

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ड्राई-फ्रूट्स

ड्राई-फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, खजूर, अंजीर, अखरोट आदि आदि का सेवन भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

साबुत अनाज

अपने ब्रेकफास्ट में साबुत अनाज को शामिल करें। रोजाना इसका सेवन शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होने देता।

संतरा

संतरे के जूस में भी विटामिन डी पाया जाता है। 1 गिलास संतरे के जूस में करीब 8 औंस (1 औंस = 31.10 ग्राम) विटामिन डी होता है। लेकिन इसके फ्रैश जूस का ही सेवन करें।

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डेयरी प्रॉडक्ट्स

डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही, मक्खन और पनीर आदि का सेवन भी शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है।

कॉड लिवर ऑयल

कॉड लिवर ऑयल में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। एक चम्मच कॉड लिवर तेल में 1,300 IUs विटामिन डी होता है। इससे हड्डियों के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

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मशरूम

विटामिन-डी के साथ-साथ मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जोकि शरीर के लिए जरूरी है। साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा स्त्रोत है।

गाजर

विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए आप गाजर या इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी डाइट में हरी सब्जियों जैसे कि पालक, बीन्स, ब्रोकली, ककड़ी भी लें।

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