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एनीमिया की वजह है विटामिन सी की कमी, ये चीजें खाना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Oct, 2019 09:18 AM
एनीमिया की वजह है विटामिन सी की कमी, ये चीजें खाना जरूरी

विटामिन 'C' यानि एस्कॉर्बिक एसिड एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो शरीर को स्कर्वी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। वहीं यह कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों, रक्त वाहिकाओं और शरीर के ऊतकों को संरचना और स्थिरता देता है। शरीर में इसकी कमी होने पर एनीमिया, थकावट, कभी-कभी मसूड़ों व दांतों में प्रॉब्लम्स और बदन दर्द का सामना करना पड़ता है।

दिनभर में कितनी मात्रा है जरूरी?

छोटे बच्चों के लिए 40-45mg, 14 से 18 साल के लोगों को 75mg और उससे अधिक उम्र के लोगों को रोजाना 90mg विटामिन सी खाना चाहिए। वहीं अगर आप गर्भवती है तो 85mg और स्तपान करवाने वाली महिलाओं को 120mg विटामिन सी लेना चाहिए।

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विटामिन सी की कमी होने पर दिखते हैं कई लक्षण जैसे-

. थकान और कमजोरी महसूस होना
. त्वचा पर नील के निशान
. नाक से खून आना
. जोड़ों में दर्द और सूजन
. मूसड़ों व दांतों से खून आना
. एनीमिया
. रूखे बाल और हेयर फॉल
. अचानक वजन बढ़ना या कम होना
. त्वचा में रूखापन
. बार-बार इंफैक्शन होना

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चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

नींबू

नींबू विटामिन सी का सबसे बढ़िया स्त्रोत हैं। आप डेलू रूटीन में नींबू पानी या इससे बनी चीजों को शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो नींबू डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर भी पी सकते हैं।

संतरा

संतरा, विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

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आंवला

1 आंवला में तीन संतरे के बराबर विटामिन-सी होता है। अगर आप रोज सिर्फ दो आंवला खा लेते हैं तो आपके शरीर में विटामिन सी की कभी कमी नहीं होगी। आप इसका मुरब्बे, सलाद या चटनी बनाकर खा सकते हैं।

शिमला मिर्च

एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ-साथ इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे स्ट्रेस दूर होता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है।

अंगूर

अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन न सिर्फ विटामिन-सी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह कैंसर के खतरे से भी बचाता है। 1 कप ब्रोकली में 132 मिलीग्राम विटामिन-सी की मात्रा होती है।

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पाइनएप्प‍ल

पाइनएप्प‍ल में 78.9 मिलीग्राम विटामिन-सी और ब्रोमलेन नामक एंजाइम होता है, जो शरीर को वायरल इंफैक्शन के खतरे से बचाने में मदद करता है।

कीवी

137.4 मिलीग्राम विटामिन-सी के साथ इसमें पोटैशियम, कॉपर और आयरन भी भरपूर होता है। रोजाना इसका सेवन आपको स्कर्वी बीमारियों से बचाता है। साथ ही इससे शरीर में सेल्स भी कम नहीं होते।

पपीता

1 कप पपीते में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-C होता है। जहां इसका सेवन कई हैल्थ प्रॉब्लम्स के लिए रामबाण औषधी है वहीं इसे चेहरे पर लगाने से ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है।

मुनक्‍का

मुनक्‍के में भी विटामिन सी की काफी अधिक मात्रा पाई जाती है। यह त्वचा, सांस और इंफैक्शन की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही खाली पेट भीगे हुए मुनक्के खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

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स्ट्रॉबेरी 

84.7 मिलीग्राम विटामिन-सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन स्किन और दांतों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा इसे खाने से आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहते हैं।

चौलाई

4.2 मिलीग्राम विटामिन सी और मिनरल्स से भरपूर चौलाई का सेवन सर्दियों में फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन पेट को भी दरुस्त रखता है।

गुड़ वाला दूध

रोजाना रात को दूध में गुड़ मिलाकर पीने से भी शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

ब्रसल्स स्प्राउट्स

आधा कप पके ब्रसल्स स्प्राउट्स में 48 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

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