Twitter
You are hereNari

अजीबो-गरीब बीमारी से ग्रस्त हैं विद्या, बर्दाशत नहीं है धूल-मिट्टी

अजीबो-गरीब बीमारी से ग्रस्त हैं विद्या, बर्दाशत नहीं है धूल-मिट्टी
Views:- Tuesday, January 1, 2019-6:35 PM

अपनी दमदार एक्टिंग से सबको दीवाना बनाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन आज अपना 40वां बर्थडे मना रही हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा अदाकारा ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। 

धूल मिट्टी बर्दाशत नहीं कर पाती विद्या 

विद्या को घर में सफाई रखने की बहुत आदत है। अगर उन्हें अपने आस-पास या घर में जरा-सी भी धूल दिख जाए तो वह तुुरंत उसे साफ करने में लग जाती हैं। इतना ही नहीं, विद्या को घर में किसी का चप्पल पहनकर घूमना भी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होता है। दरअसल, विद्या को ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर नाम की एक बीमारी है, जिसके चलते उन्हें अपने आस-पास धूल मिट्टी बिल्कुल भी पसंद नहीं है। 

PunjabKesari, Vidya Balan Image, Obsessive compulsive disorder Image

मानसिक रोग है ऑब्सेसिव कंपलसिव डिसऑर्डर?

ओसीडी एक मानसिक रोग है, जिसके कारण लोगों की सोच में असामान्य बदलाव आता है। ऐसे लोगों को हमेशा किसी बात का डर व शक बना रहता है, जिसके चलते वह असमंजस में रहते हैं। इस डिसऑर्डर के चलते कुछ लोग एक ही काम को बार-बार करने लगते हैं जैसे- हाथ धोना, चीजों को गिनना, किसी चीज को बार-बार चेक करना आदि।

PunjabKesari

अलग-अलग तरह की होती है ओसीडी

जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति को एक ही तरह की सनक हो। ओसीडी की समस्या हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। जहां इस बीमारी में कुछ लोगों को बार-बार सफाई करने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग बार-बार चीजों की जांच करते हैं जैसे- लाइट बंद की या नहीं, अलमारी लॉक है या नहीं आदि। ये लोग चीजों को बहुत संभालकर रखते हैं क्योंकि इनके मन में हमेशा उन्हें खोने का डर बना रहता है। इस डिसऑर्डर में कुछ लोग पाप से बहुत डरते हैं। वह सोचते हैं कि अगर उन्होंने कुछ गलत किया तो वो सजा के भागी बन जाएंगे।

PunjabKesari, Obsessive compulsive disorder Image

ओब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के लक्षण

बार-बार सफाई करना या गंदगी से डरना
पाप करने से डरना
किसी बात को बार-बार दोहराना
गिनती करना
चीजों को व्यवस्थित करके रखना
कीटाणुओं व गंदगी के संपर्क में आने का डर
किसी और को नुकसान पहुंचने का डर
धर्म या नैतिक विचारों पर पागलपन
चीजों को बेवजह बार-बार जांचना
बेकार की चीजें इकट्ठा करना
PunjabKesari, Obsessive compulsive disorder Image

क्या हैं उपचार?

ओसीडी का उपचार करे के लिए ऐसी दवाइयां मौजूद हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाती हैं। डॉक्टर्स उन लोगों को यह दवाई लेने की सलाह देते हैं, जिन्हें लंबे समय तक यह बीमारी रह चुकी हो। वहीं कई बार यह दवाइयां चिंता और तनाव को दूर करने के लिए भी दी जाती है।

 

बिहेवियर थेरेपी की मदद से दूर करें ओसीडी

बिहेवियर थेरेपी की मदद से ओसीडी की समस्या दूर की जा सकती हैं। इस थेरेपी के अंतर्गत रोगी को शांत रहने वाले व्यायाम और इन विचारों से मुक्त होने के लिए कुछ तकनीकें सिखाई जाती हैं। हालांकि गंदगी संबंधी विचारों के मामले में रोगी को उससे दूर रहने के लिए कहा जाता है, ताकि वह धीरे-धीरे इन विचारों से मुक्ति पाना सीख जाए।

PunjabKesari, Obsessive compulsive disorder Image, behavior therapy Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News