Twitter
You are hereNari

Health 2018: बहुत खास हैं आखिरी दिन, जानें कैसे

Health 2018: बहुत खास हैं आखिरी दिन, जानें कैसे
Views:- Sunday, December 30, 2018-4:57 PM

नया साल शुरू होने में 1 दिन ही बाकी है। पुराना साल अपने साथ अच्छी और बुरी कई तरह की यादें छोड़ जाएगा। साल का अखिरी हफ्ता या दिन बहुत महत्वपूर्ण होते है, लोग इस दिन आने वाले साल के लिए संकल्प बनाते हैं और अपने आप से इन्हें पूूरा करने के वायदा भी करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी और परिवार की अच्छी सेहत को लेकर आप भी कोई संकल्प बना रहे हैं तो इसी दिन से उसे अपनाना भी शुरू कर दें। इससे इसे पूरे साल निभाने का जज्बा कायम रहेगा।

 

हेल्दी डाइट बहुत जरूरी

 

फास्ट या जंक फूड खाने के शौकीन हैं तो हेल्दी और बैलेंस डाइट का संकल्प लेना बहुत जरूरी है। सही आहार वही है जिसे हम आसानी से पचा सकें। दूसरों की देखा-देखी अपनी खाने का आदतें न बिगाड़ें। इसकी जगह पर डाइट चार्ट फॉलो कर सकते हैं। नए साल में खाने को लेकर अपनी गलत आदतें सुधारने का प्रयास करें। 

PunjabKesari, eat balance diet image

एक्सरसाइज के लिए निकाले समय 

काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि एक्सरसाइज करने का समय ही नहीं मिलता को अपनी यह आदत आने वाले साल में जरूर बदल लें। आप आधा घंटा सैर, वॉर्म अप, साइकलिंग, डांस, एरोबिक्स, योगा या फिर कोई एक्सरसाइज को रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे सेहत और लाइफस्टाइस दोनों अच्छे रहेंगे।

PunjabKesari, yoga image, योग इमेज

गो नेचुरल को करें फॉलो

नेचुरल पर यकीन रखना बहुत जरूरी है। जितना हो सके नेचुरल तरीके से बनी चीजे या आहार खाएं। इससे आसपास का वातावरण भी शुद्ध रहेगा। इस बार अगले साल के लिए गो ग्रीन थीम को संकल्प बना सकते हैं। 

PunjabKesari, go natural

सीमित करें शराब और छोड़ें धूम्रपान


शराब सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसे पीने के आदी हैं तो साल के इन आखिरी दिनों में अल्कोहल को सीमित करने का मन बना लें। इससे आपको अल्कोहल की लत छुड़ाने में आसानी होगीऐ इससे होने वाले धुंए से बचाव रहेगी। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: