19 APRFRIDAY2024 3:49:46 PM
Nari

दिन में बहुत बार पीते हैं ग्रीन टी तो जान लें ये नुकसान

  • Updated: 05 Jan, 2017 07:07 PM
दिन में बहुत बार पीते हैं ग्रीन टी तो जान लें ये नुकसान

सेहतः सेहत को लेकर आजकल लोग ज्यादा सजग हो गए हैं। बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज करते हैं। इसी के साथ काली-दूध वाली चाय को छोड़कर लोग अब ग्रीन टी का सेवन करने लगे हैं। ग्रीन टी का सेवन लोग वजन कम करने औऱ खुद को सेहतमंद रखने के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका जरूरत से ज्यादा ही ग्रीन टी पीते हैं जो आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आप भी दिन में बहुत बार ग्रीन टी पीते हैं तो पहले इन बातों पर गौर कर लें।

-ज्यादा ग्रीन टी पीने से जुड़े नुकसान 

-मोटापा घटाने का भूत कुछ लोगों पर ज्यादा सवार होता है। इसी चक्कर में वह जरूरत से ज्यादा डाइटिंग और परहेज करते हैं। नतीजा अंदरूनी शरीर कमजोर हो जाता है जो किसी भी समस्या को न्यौता दे सकता है। वजन घटाने के लिए दिन में सिर्फ 3 कप ग्रीन टी पीना पर्याप्त हैं ज्यादा ग्रीन टी सिरदर्द, डायरिया और घबराहट का कारण बन सकती है।

- यह बात मिथ है कि खाली पेट ग्रीन टी पीएंगे तभी असर करेंगी। बल्कि कई बार खाली पेट ग्रीन टी, उलटी और घबराहट का कारण बन जाती हैं। इससे जलन भी हो सकती है। 

-खाली पेट ग्रीन टी पीने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन पेट में गैस पैदा करता है। इसकी जगह पर खूब सारा पानी पीएं।

- टैनिन होने की वजह से ग्रीन टी से आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं।

-ग्रीन टी पीने से नींद ना आने की परेशानी भी हो सकती है।

- यह बात भी मिथ है कि ग्रीन टी जितनी पुरानी होगी उतना ही फायदा होगा।

-ग्रीन टी के भी साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं इसलिए डाक्टरी सलाह के बिना इसका सेवन ना करें।

-प्रैग्नेंसी में ज्यादा ग्रीन टी नुकसान पहुंचा सकती है।

Related News