25 APRTHURSDAY2024 1:03:56 PM
Nari

शाकाहारी हैं तो आपके लिए है ये बेस्ट डाइट प्लान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Dec, 2019 01:27 PM
शाकाहारी हैं तो आपके लिए है ये बेस्ट डाइट प्लान

कुछ लोगों का कहना है कि नॉनवेज खाकर ही आप हेल्दी रह सकते हैं। मगर जरुरी नहीं है कि फिट रहने के लिए मांसाहारी भोजन ही खाया जाए। कुछ लोग सिर्फ प्रोटीन और हेल्दी डाइट के चलते नॉनवेज का सेवन करते हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी वेजीटेरियन चीजों की लिस्ट बताएंगे जिनमें नॉनवेज जितना ही पोषण आपको बहुत आसानी से मिल सकता है।

 

ऑलिव

रोजाना ऑलिव्स खाने से आपके शरीर को 41 फीसदी तक हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। इसी के साथ यह ऑयल आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज आए दिन जहां लोग स्किन और अन्य कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, ऑलिव ऑयल आपको इन सब प्रॉबल्मस को बचाने में मददगार है।

Image result for olives,nari

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन में कसाव लाकर झुर्रियों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। रोजाना टमाटर को सलाद या जूस के रूप में लेना शुरू करें और फर्क देखें। स्किन जवां और खिली-खिली नजर आएगी। साथ ही टमाटर हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

काबुली चने

शरीर में खून की बराबर मात्रा बनाए रखने के लिए काबुली चनों का सेवन बहुत जरुरी है। इनमें मौजूद आयरन फाइटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजन नामक तत्व आपको एक नहीं बल्कि अनेक बीमारियों से बचाने में मददगार है। इनके सेवन से आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। बैड कोलेस्ट्रोल के कंट्रोल करने के लिए काबुली चने एक बेस्ट ऑप्शन है।

Related image,nari

दही

दूध और इससे तैयार होने वाले पदार्थ यानि दही, पनीर, मक्खन और घी जैसी चीजों का सेवन भी आपके शरीर में की विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करता है। मगर ध्यान रखें दूध और इससे तैयार होने वाले पदार्थों का सेवन जितना हो सके दिन के समय करें। रात के वक्त इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें।

अंजीर

सर्दियों में अंजीर का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक है। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी भी दूर करता है। फल से ज्यादा सूखी अंजीर में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। भीगी हुई अंजीर उच्च रक्तचाप यानि हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है। 
 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News