23 JULTUESDAY2019 4:08:47 AM
Nari

छोटे-छोटे आसान से वास्तु टिप्स, हर किसी के आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2019 07:38 PM
छोटे-छोटे आसान से वास्तु टिप्स, हर किसी के आएंगे काम

अपने घर को सजाने की इच्छा सबकी होती है। पर क्या आप जानते हैं कि घर की सजावट में इस्तेमाल आने वाली वस्तुएं भी आपके घर का वास्तु बढ़ाने में काम आती हैं? जी हां वास्तु के अनुसार घर की सजावट के सामान हैं जो आपके वित्त को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और घर में धन और समृद्धि ला सकते हैं।

तो चलिए शुरुआत करते हैं घर की चौखट से...

ऐसा माना जाता है कि आपके घर का प्रवेश द्वार, जब वास्तु के अनुसार डिजाइन किया जाता है, तो वह सुख और समृद्धि लाता है। प्रवेश द्वार के लिए उत्तर या पूर्व दिशा को आदर्श माना जाता है। प्रवेश द्वार के लिए सागौन की लकड़ी का उपयोग करना शुभ माना जाता है।

बेडरुम में हो शांति का माहौल

तीखी गंध वाले कमरे में सोने से आपकी शांति और समृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए, हर दिन कम से कम 20 मिनट के लिए बेडरूम की खिड़कियां खुली छोड़ दें और ताजी हवा को अंदर आने दें। उचित वेंटिलेशन और पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और साथ ही धन के प्रवाह पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

PunjabKesari

समृद्धि का प्रतीक लॉफिंग बुद्धा

घर में लॉफिंग बुद्धा को रखने से शांति और सद्भाव मिलती है। इसे ड्राइंग रूम, किचन या गार्डन में रखने से घर की सजावट में चार चांद तो लगते ही हैं, साथ ही जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। 

वास्तु चित्रों से मिलता है सौभाग्य

एक झरना, एक सुनहरी मछली या एक बहती नदी की पेंटिंग को वास्तु चित्रों के रुप में जाना जाता है। ऐसी पेंटिंग घर में दौलत-शौहरत लाती हैं। विदेशी कैरियर के अवसरों की तलाश करने वालों के लिए विदेशी मुद्रा की पेंटिंग, उड़ने वाले पक्षी, रेसिंग बाइक और कार वाली पेटिंगस लगा सकते हैं। 

विंडचाइम लाएगा घर में धन

विंडचाइम को आपके घर में पैसा लाने के लिए जाना जाता है। अपने घर के प्रवेश द्वार पर लटकते हुए विंडचाइम धन का स्वागत करते हैं, जबकि बाथरूम के प्रवेश द्वार पर उन्हें लटकाना धन को बाहर निकलने से रोकता है। अपने बेडरुम में विंडचाइम लटकाने से बचें। इससे नकारात्मक शक्ति उत्पन्न होती है। 

'मनी' प्लांट

मनी प्लांट जिस घर के अंदर भी रखा जाता है, उस घर में समृद्धि और सौभाग्य भागी चली आती है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को उत्तर दिशा में हरे रंग के फूलदान में रखने से धन और बेहतर कैरियर के अवसरों को आकर्षित करने में मदद मिलती है।
 

Related News

From The Web

ad