15 OCTTUESDAY2019 7:31:05 PM
Nari

घड़ी से दूर करें घर के वास्तु दोष

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jul, 2019 12:25 PM
घड़ी से दूर करें घर के वास्तु दोष

अगर आप घर में टंगी घड़ी को केवल समय बताने वाला साधन समझते हैं तो गौर करें वास्तु शास्त्रों के अनुसार घड़ी सिर्फ समय नहीं बताती बल्कि उसे बुरा या बलवान भी बनाती है। भारतीय शास्त्रों के जाने माने वास्तु और चीन के फेंग शुई शास्त्रों के अनुसार हमारे घर में लगी घड़ियां हमारे भाग्य के बारे में बहुत कुछ कहती हैं। शास्त्रों के अनुसार घर में टंगी घड़ी का सही दिशा में लगा होना बेहद जरुरी है। तो चलिए आज जानते हैं घर में लगी घड़ी से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में कुछ खास बातें...

ओवल शेप वाली घड़ी

घर की पश्चिम दिशा में ओवल शेप यानि अंडकार आकार की घड़ी वास्तु के अनुसार सबसे बढ़िया मानी जाती है। इससे घर के तमाम वास्तु दोष कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं। वास्तु शास्त्रों के अनुसार घर की इस दिशा में टंगी घड़ी घर के सदस्यों के लिए तरक्की के नए रास्ते खोलती है। 

PunjabKesari

नीले रंग की घड़ी खोलेगी तरक्की के राह

यदि आपको व्यापार में या नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही तो घर की नार्थ यानि उत्तर दिशा में घड़ी लगानी चाहिए। घड़ी लगाते समय ध्यान में रखें कि उसका फ्रेम नीले रंग का होना चाहिए। इससे तरक्की के साथ-साथ धन से जुड़ी समस्याएं दुर होंगी।

मटैलिक फ्रेम वाली घड़ी

बच्चों के कमरे में मटैलिक फ्रेम वाली घड़ी लगाना बेहतर रहेगा। इससे आपके बच्चों की सकारात्मक शक्ति बढ़ेगी।

फैमिली टाइम के लिए पूर्व-पश्चिम में लगाएं घड़ी

अगर किसी कारणवश आप अपने घर-परिवार वालों के साथ समय नहीं बिता पा रहे, तो घर की पूर्व-पश्चिम दिशा में आपको घड़ी लगानी चाहिए साथ ही आपको ध्यान रखना है कि घड़ी इस दिशा में कभी रुकनी नहीं चाहिए।

फैमिली कोलाज वाली घड़ी

घर के सदस्यों में स्नेह पैदा करने के लिए अपनी फैमिली फोटो कोलाज वाले फ्रेम वाली घड़ी भी आप लगा सकते हैं। इससे आपसी संबंधों में सदैव प्रेम बना रहेगा।

PunjabKesari

विदेश यात्रा के इच्छुक

विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों को घर की नार्थ-वेस्ट डायरेक्शन में घड़ी लगानी चाहिए। ध्यान रखें घड़ी की शेप राउंड और रंग क्रीम कलर का होना चाहिए। इससे आपकी विदेश यात्रा का सपना जल्द ही साकार होगा।

ग्लैमर की दुनिया को पसंद करने वाले लोग

ग्लैमर की दुनिया में जाने के इच्छुक लोग घर की साउथ दिशा में ट्राएएंगुलर शेप की घड़ी लगाएं। घड़ी का फ्रेम वुडन होना चाहिए। ग्लैमर की दुनिया के साथ-साथ क्रिएटिव काम करने के शौकीन लोगों के लिए भी यह वास्तु टिप बेहतर रहेगा।

रुकी हुई घड़ी नेगेटिव एनर्जी की निशानी

कई लोग घड़ी रुकने पर उसके सैल बदलने में बहुत दिन लगा देते हैं, कहीं न कहीं घड़ी का रुकना राहु काल को बुलावा देता है। इसलिए जब भी घड़ी रुके उसके सैल जल्द से जल्द बदलने की आदत डालें साथ ही ध्यान रखें कि घड़ी पर जाले नहीं लगने चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है।

घड़ी को आंख के सामने लगाने से करें परहेज

घड़ी को अपने बिल्कुल सामने लगाने से भी परहेज करें। इससे आप जल्दी-जल्दी में सब काम करते हैं और भागदौड़ में कहीं न कहीं कोई गलती कर बैठते हैं।

Related News