25 MAYSATURDAY2019 6:30:36 PM
Nari

सुख-समृद्धि की प्रतीक हैं ये 5 चीजें लेकिन सही दिशा में रखना जरूरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2019 07:11 PM
सुख-समृद्धि की प्रतीक हैं ये 5 चीजें लेकिन सही दिशा में रखना जरूरी

वास्तु के अनुसार घर में रखी कई चीजें आपकी किस्मत चमका सकती हैं लेकिन आपको उन्हें रखने की सही दिशा अच्छे से मालूम होनी चाहिए। जी हां, घर में रखे सामानों से जुड़ी छोटी सी गलती भी आपका भाग्य बिगाड़ सकती है। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के हर हिस्से में रखी हुई चीज से एक ओरा बनता है, जिसमें पॉजिटिव या नेगेटिव एनर्जी निकलती हैं। इस एनर्जी का असर घर में रहने वाले सदस्यों की इनकम, सेविंग व हैल्थ पर पड़ता हैं। इसलिए घर में कोई भी चीज रखने से पहले उसकी परफेक्ट दिशा पता लगा लें, ताकि आपको नुकसान के बजाएं फायदा ही मिले। 

 

घर में रखी इन चीजों की पता होनी चाहिए सही दिशा 

धूप-अगरबत्ति करने की दिशा

अगर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं और पूजा में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे दीपक, धूप-अगरबत्ति अन्य आदि को गलत दिशा में रख देते हैं जिसे भाग्य बिड़ने लगता हैं। हमेशा ध्यान रखें कि पूजा में इस्तेमाल होने वाले सामान को घर की  दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा शुभ मानी जाती हैं। 

 

श्रीगणेश की मूर्ति रखने की दिशा 

अगर घर में भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं तो इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। ध्यान रखें कि घर में सिंदूरी गणेश जी की तस्वीर-मूर्ति रखे। दूसरा मंदिर उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें, इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती हैं और बिगड़े कामों में सुधार होता हैं। 

 

सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा 

हिंदू धर्म तुलसी की पूजा होती हैं जिसका पौधा लगभग हर हिंदू परिवार में लगा होता हैं। मगर आपको इसका सही दिशा मालूम हैं। अगर नहीं तो बता दें कि तुलसी का पौधा हमेशा घर की छत पर या आंगन की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं। अगर इसको इससे विपरीत दिशा में लगाया जाए तो कई तरह की मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं। 

 

सात घोड़े की तस्वीर की दिशा 

वास्तु के अनुसार घर में सात घोड़े की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है लेकिन इसे दिशा में ही लगाना चाहिए क्योंकि इनको लगाने की गतल दिशा के कारण आपको विपरीत परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। घर में सात घोड़े के रथ पर सवार सूर्य देव की तस्वीर को पूर्व दिशा में ही लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और पैसों की किल्लत भी दूर रहेगी। 

 

पक्षियों की तस्वीर 

घर आप बर्ड लवर हैं तो घर में पक्षियों की तस्वीर लगाते समय उसकी दिशा ध्यान में रखें। घर के हॉल में या बैठक वाले कमरे में पहाड़ या उड़ते पक्षी की तस्‍वीर लगाएं। इसके अलावा आप इस दिशा में भगवान कृष्‍ण की बाल लीलाओं वाली तस्वीर भी लगा सकते हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad