19 SEPTHURSDAY2019 7:59:37 AM
Nari

किचन में ना आने दें राहुदोष, महिलाएं एक टिप्स से करें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2019 03:10 PM
किचन में ना आने दें राहुदोष, महिलाएं एक टिप्स से करें दूर

किचन में फैली गंदगी सिर्फ सेहत पर ही असर नहीं डालती बल्कि इससे वास्तुदोष भी बढ़ते हैं। इतना ही नहीं, गंदी किचन के कारण आपके घर में राहुदोष भी बढ़ सकता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार भी घर की सभी जगहों से ज्यादा किचन को अधिक साफ-सुथरा रखना चाहिए क्योंकि ऐसा ना करने से वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि किचन से जुड़ी कौन-सी गलतियां आपके लिए परेशानियों का कारण बन सकती है।

 

लंबा किचन है राहुदोष का कारण

अगर आपकी किचन बहुत अधिक लंबी है तो उससे भी राहुदोष हो सकता है। साथ ही किचन से निकलने वाली धुआं भी राहुदोष का कारण बनता है। इसके अलावा अगर किचन का रंग फीका होने लगे तो उसे दोबारा पेंट करवाएं क्योंकि इससे वास्तुदोष पैदा होता है।

क्या करेंः राहुदोष को दूर करने के लिए घर में और किचन में मोर पंख रखें। इससे घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है।

PunjabKesari

वास्तु दोष के कारण आते हैं कीड़े

आपने रसोई भले ही वास्तु की दिशा को ध्यान में रखकर बनाई हो लेकिन अगर उसमें गैस, फ्रिज, सिंक और अन्य सामान सही दिशा में ना रखा हो तो इससे कीड़े-मकौड़े आने का कारण हो सकता है। इसके अलावा किचन में नेचुरल लाइट्स का ना आना भी वास्तु दोष का कारण बनता है।

क्या करेंः अपनी किचन की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। अगर आपकी किचन साफ रहेगी तो मुश्किल से ही इसमें कीड़े मकौड़े नजर आएंगे। साथ ही रसोई जितनी साफ सफाई होगी घर में उतनी ही बरकत बनी रहेगी।

PunjabKesari

गलत दिशा से आती है रिश्तों में दरार

रसोई बनवाते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि वो दक्षिण-पूर्वी दिशा में ही हो। अगर इस दिशा में बनाना संभव ना हो तो उत्तर-पश्चिम भाग में बना लें और किचन का दरवाजा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ ही बनाएं। ऐसा ना करने से परिवारिक सदस्यों में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।

क्या करेंः अगर रसोईर गलत दिशा में बना है तो वहां एक लाल रंग का बल्ब लगाएं। इसके अलावा वास्तुदोष को दूर करने के लिए किचन में ऐसी तस्वीरें लगाएं, जिसमें जिनमें ऋषि-मुनि हवन यज्ञ कर रहे हो।

PunjabKesari

तवे से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा

तवे या कढ़ाई को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारत्मक उर्जा का संचार होता है। साथ ही पैसों की किल्लत भी होती है।

क्या करेंः रात को खाना बनाने के बाद तवे को हमेशा धो कर रखें। जब तवे का उपयोग न करना हो तो उसे ऐसी जगह पर रखें जहां से वह आम नजरों में न आ पाए।

PunjabKesari

टूटे हुए दरवाजे बढ़ाते हैं नेगिटिव एनर्जी

वास्तुशास्त्र के अनुसार, राहु टूटे हुए नल, दरवाजे, उखड़े हुए प्लास्टर, दीवारों में आई दरारें, टूटी-फूटी चीजे और अंधेरे कोनों में रहता है और इन हिस्सों में नकारात्मक ऊर्जा भी सबसे ज्यादा होती है।

क्या करेंः सिर्फ किचन ही नहीं बल्कि घर के सभी टूटे-फूटे हिस्सों की मुरम्मत करवाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News