22 JANWEDNESDAY2020 1:14:21 PM
Nari

वास्तु के अनुसार जानें कौन-सा पौधा कैसे भरेगा जीवन में रंग?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Dec, 2019 10:34 AM
वास्तु के अनुसार जानें कौन-सा पौधा कैसे भरेगा जीवन में रंग?

घर में फूल-पौधे लगवाना लगभग सभी को पसंद होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि पौधे न केवल घर को सुंदरता प्रदान करते हैं साथ ही आपको भी कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखते हैं। अगर आप भी चाहते हैं आपका घर और जीवन दोनों एक साथ हरे-भरे रहें तो पौधे लगाते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखें...

Image result for plants in home",nari

वास्तु के अनुसार इस दिशा में लगाएं पौधे

वास्तु में दिशाओं का विशेष महत्व है। यदि आप ध्यान दें तो इनके मुताबिक रसोई से लेकर घर का बाथरुम तक सही दिशा में होना चाहिए। ऐसे न होने पर आपका जीवन दुखों से भर सकता है। यही नियम पौधों पर भी लागू होता है। वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा कुबेर का स्थान मानी जाती है। घर की इस दिशा में तुलसी, केले का पेड़ और गेंदे का फूल लगाने से जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

Image result for banana tree at home".nari

दक्षिण दिशा में लाल पुष्प

अगर आपके जीवन में आए दिन कोई मुसीबत बनी रहती है तो घर की दक्षिण दिशा में कोई भी लाल रंग वाले फूलों का पौधा लगाएं। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर के सदस्यों का मानसिक संतुलन ठीक रहेगा। 

Image result for red color flower",nari

पश्चिम दिशा में चमेली

चमेली का पौधा घर में लगाना शुभ रहता है। ये पौधे मन को आनंदित करने वाली खुशबू तो देते ही हैं, पूजा में भी काम आता हैं। चमेली की फूलों की माला गूंथकर रोजाना भगवान को अर्पित करने से आपके ग्रह शांत होते हैं। वास्तु की मानें तो इसकी सुगंध आपके जीवन से सभी तरह के दुख-कष्ट दूर कर देती है। 
 

Image result for chameli flower",nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News