20 MARWEDNESDAY2019 4:19:55 AM
Nari

पति-पत्नी की दूरियां खत्म कर रोमांस बढ़ाएंगे ये 10 वास्तु टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 01:00 PM
पति-पत्नी की दूरियां खत्म कर रोमांस बढ़ाएंगे ये 10 वास्तु टिप्स

कभी कभार पति-पत्नी के आपसी विचार नहीं मिलते या छोटी-छोटी बातों को लेकर अनबन रहती हैं तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता हैं। जी हां, बेडरूम में एक ऐसी जगह हैं, जहां पति-पत्नी अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताते है और अपने यादगार पलों को शेयर करते हैं। मगर बेडरूम से जुड़े वास्तु दोष ही उनकी जिंदगी में बदलाव लाते है जिस वजह से उनमें हमेशा मनमुटाव या फिर लड़ाई-झगड़ा लगा रहता है और रोमांस कहीं खो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अभी अपने बेडरूम की इन चीजों में बदलाव लगाएं। 

 

बेडरूम रखें विंड चाइम्स

पति-पत्नी में नहीं बनती तो सिरामिक की विंड चाइम्स बेडरूम में लगाएं। इससे न सिर्फ आपके कमरे की डैकोरेशन बढ़ेगी बल्कि आपसी मन-मुटाव दूर होगा और नजदीकियां बढ़ने लगेगी। 

PunjabKesari

लवबर्ड बढ़ाएगा आपसी प्यार

आप चाहे तो बेडरूम में लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी की छोटी मूर्तियों का जोड़ा भी रख सकते हैं। इससे भी पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत बना रहता हैं। इसके अलावा बेडरूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में दिल की आकृति का रोज क्वार्ट्ज रखें। 

 

बेडरूम की दीवारों का कलर

बेडरूम की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में पृथ्वी या अग्नि से जुड़े रंगों का ही प्रयोग करें। इसके अलावा बेडरूम के पर्दे, बेडशीट व कुशन व खिड़कियों के लिए भी इन्हीं कलर्स का इस्तेमाल करें क्योंकि यह पति-पत्नी के शुभ माने जाते हैं। इसके अलावा पिंक कलर रोमांस को दर्शाता है। अगर आप बेडरूम में ब्राइट पिंक नहीं करवाना चाहते है तो हल्का गुलाबी शेड ट्राई कर सकते हैं। 

PunjabKesari

क्रिस्टल्स से बढ़ाएं सकारात्मकता

प्रेम को बढ़ाने के लिए घर की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में कांच या सिरामिक पॉट में छोटे-छोटे पत्थर या क्रिस्टल्स डालकर रखें। साथ ही इनके साथ रैड कलर की 2 मोमबत्तियां भी जलाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी और दाम्पत्य वास्तु दोष दूर होंगे। 

 

पिंक रोशनी से भरे जिंदगी में रंग

अक्सर लोग इस बात को नजर अंदाज कर देते है लेकिन आपको बता दे कि घर की खुशहाली में रोशनी भी अहम रोल अदा करती हैं। अगर आपके बीच हमेशा लड़ाई-झगड़े होते रहते है तो बेडरूम में पिंक या लैवेंडर कलर के पर्दे या बल्ब लगाएं। इससे काफी फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

बिस्तर में भी हो सकता हैं वास्तु दोष 

अगर आपके बेडरूम में दो बिस्तर जुड़े हुए तो यह भी वास्तु दोष का कारण हो सकते हैं। इसलिए बेडरूम में हमेशा बड़े साइज का सिंपल बेड रखें। इसके अलावा पति-पत्नी को हमेशा बेड के बाईं तरफ सोना चाहिए।

 

बेडरूम में न रखें इलेक्ट्रानिक सामान

बेडरूम में कभी भी किसी तरह का इलेक्ट्रानिक सामान जैसे टीवी, कंप्यूटर, फ्रिज या फिर मशीन अदि नहीं रखनी चाहिए क्योंति ये सामान पति-पत्नी में कलह उत्पन्न करते हैं। इस तरह के सामान के लिए अलग रूम रखना चाहिए जिसमें पति-पत्नी न सोते हो। 

 

राधा-कृष्ण की लगाएं तस्वीरें 

इसके अलावा बेडरूम में किसी जंगली जानवर की तस्वीर नहीं लगी होना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मकता फैलती है और लड़ाई-झगड़े होने की संभावना बढ़ जाती हैं। तस्वीर लगानी भी है तो राधा-कृष्ण जी की लगाएं या किसी लवबर्ड की लगाएं जो आपकी बीच का रोमांस बकरार रखने में मदद करेगी और सकारात्मकता फैलाएंगी। 

 

तस्वीरों के लिए रखें दिशा का ध्यान 

बेडरूम में अपनी वेडिंग एलब्म की तस्वीरें भी लगाएं क्योंकि इनको हमेशा देखते रहने से आपकी बीच की दूरियां कम होगी और आपसी प्यार बढ़ेगा। इसके अलावा बेडरूम में पति-पत्नी की लगी तस्वीरें वास्तु के अनुसार भी शुभ मानी जाती हैं। मगर ध्यान रखें कि अपनी तस्वीरें बेडरूम की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं क्योंकि यह दिशा शुभ मानी जाती हैं।

PunjabKesari

उत्तर-पूर्व दिशा में बैठकर करें पूजा 

यदि आपको लग रहा है कि आपका पार्टनर आपसे दूर होता जा रहा है तो अपने बेडरूम में शंख या सीपी जरूर रखें। इससे आपका प्यार आपसे दूर नहीं जाएगा और आपसी दूरियां भी खत्म होगी। साथ घर के उत्तर-पूर्व दिशा में पति-पत्नी साथ बैठकर पूजा करें तो इससे उनका आपसी अहंकार ख़त्म होकर संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।

Related News

From The Web

ad