19 SEPTHURSDAY2019 8:40:39 AM
Nari

गलत दिशा में रखा झाड़ू बना सकता है आपको कंगाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2019 05:01 PM
गलत दिशा में रखा झाड़ू बना सकता है आपको कंगाल

शास्त्रों के मुताबिक झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि धन-दौलत हमेशा उसी घर में टिकती है जहां साफ-सफाई होती है। वास्तु के अनुसार झाड़ू से जुड़ी बातों का अगर न ध्यान रखा जाए तो आपकी धन संबंधित परेशानियां बढ़ सकती हैं। झाड़ू लगाने से लेकर उसके रखने की जगह का तय होना बहुत जरुरी है। 

झाड़ू रखें नजरों सेे दूर

सबसे जरुरी बात झाड़ू को कभी भी नजरों के सामने नहीं रखना चाहिए। खुले में रखी झाड़ू घर और ऑफिस में नेगेटिव ऊर्जा फैलाती है। पूरे समय झाड़ू का दिखाई देना अच्छा संकेत नहीं माना जाता।

पुराना झाड़ू बदल डालें

कई बार झाड़ू के टूट जाने पर भी हम उसका उपयोग करते रहते हैं, लेकिन वास्तु की नजर में ये गलत होता है। यदि घर या ऑफिस की झाड़ू टूट जाए तो उसे तुरंत बदल लें। टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को आमंत्रण देता है।

PunjabKesari

झाड़ू को खड़ा न रखें

झाड़ू को कभी भी खड़ा न रखें, खड़ी झाड़ू अपशगुनों का कारण मानी जाती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर ही रखें।

शाम के समय न दें झाड़ू

शाम के समय घर में झाड़ू लगाना वास्तु की नजर से अच्छा नहीं माना, इससे लक्ष्मी रूठ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि शाम या रात से समय घर या ऑफिस में झाड़ू न लगाएं।

पश्चिम दिशा में रखें झाड़ू

हो सके तो झाड़ू कमरे की पश्चिम दिशा में रखें। इससे घर में किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती है।

झाड़ू को न लगाएं पैर

हिंदू धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी के समान माना जाता है। ध्यान रखें घर का कोई भी सदस्य झाड़ू को पैर न लगाए। यह लक्ष्मी का अपमान माना जाता है।

शनिवार को बदलें झाड़ू

पुरानी झाड़ू बदलकर नई निकालने के लिए शनिवार को चुनें। शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना शुभ माना जाता है।

साफ पानी से धोएं झाड़ू

अगर कभी झाड़ू को धोना चाहें तो उसे साफ पानी से ही धोए। गंदे पानी से झाड़ू को धोने उसका अपमान माना जाता है और इससे घर के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।
 

Related News