17 JUNMONDAY2019 9:02:00 PM
Nari

गलत दिशा में बना मंदिर भी देता है नेगेटिव एनर्जी, जानिए जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2019 04:08 PM
गलत दिशा में बना मंदिर भी देता है नेगेटिव एनर्जी, जानिए जरूरी बातें

पूजा-घर, घर को वह स्थान जहां जाते ही मन शांति और सुकून से भर जाता है। साथ ही शरीर मानसिक और शारीरिक तौर पर जोश और स्फर्ति फील करता है। पूजा घर का घर में होना उतना ही लाजमी है, जितनी की एक शरीर को ऑक्सीजन की जरुरत होती है। इससे आपके घर की सुख शांति तो बनी ही रहती है, साथ ही आपके बच्चे भी अच्छे संस्कारों के मालिख बनते हैं। तो चलिए जानते हैं वास्तु के हिसाब से घर का पूजा ग्रह किस तरह से तैयार होना चाहिए।मंदिर की दिशा

मंदिर हमेशा घर की उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। North-East में बना घर में मंदिर, सुख-शांति के साथ-साथ आपकी सोच में स्पष्टता लाने में भी मदद करेगी। इस दिशा में बने मंदिर में पूजा करने से मन को शांति मिलती है, साथ ही ध्यान में एकाग्रता बनती है। घर का मंदिर इशान कोण पर भी बना सकते हैं, मगर हवन इत्यादि घर की पश्चिम दिशा में ही होनी चाहिए। 

मंदिर की साफ-सफाई

घर के मंदिर की रोज अच्छी तरह से साफ-सफाई होनी चाहिए। भगवान को चढ़ाने वाले फूल हमेशा ताजे होने चाहिए। बासी हो चुके फूलों को जल्द से जल्द साफ कर देना चाहिए। अगर घर का मंदिर ही अस्त-वयस्त रहेगा, तो आपका मन भी हमेशा भटकता ही रहेगा। आप किसी भी निर्णय को आत्मविश्वास के साथ नहीं ले पाएंगे। 

PunjabKesari

मंदिर के लिए जगह

मंदिर को कभी भी सीढियों के नीचे या ऐसी ही कहीं भी नहीं बनवा लेना चाहिए। जिस तरह से आप अपने कमरों को पूरी रीझ के साथ बनाते हैं, इसी तरह मंदिर को भी अच्छी सी जगह देख कर बनवाना चाहिए। मंदिर के आसपास कभी भी कूड़ेदान या फिर झाडू पोछा नहीं रखना चाहिए। 

मंदिर का रंग

मंदिर को हमेशा मन और आंखों को शांति प्रदान करने वाले रंग का ही पेंट करवाना चाहिए। कभी भी भड़कीले रंग का पेंट न करवाएं।

मंदिर में तस्वीरें

घर के मंदिर में मूर्ति की आरती नहीं करनी चाहिए। पूजा-घर में हमेशा भगवान की तस्वीर की ही आरती उतारनी चाहिए। अगर मूर्ति रखनी भी है तो वह 4 इंच से बड़ी नहीं होनी चाहिए। मंदिर को अपनी हैसियत के हिसाब से जितना सुंदर हो सके उतना बनाकर रखना चाहिए। 

इन सबके अलावा पूजा-घर में कभी भी अपने पूर्वजों की तस्वीरे नहीं रखनी चाहिए। आप उनकी तस्वीरें घर के South-West कोने में कर सकते हैं। 
 

Related News

From The Web

ad