18 AUGSUNDAY2019 3:01:35 AM
Nari

मां बनने में रुकावट डालते हैं ये 6 वास्तु दोष

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jul, 2019 02:13 PM
मां बनने में रुकावट डालते हैं ये 6 वास्तु दोष

मां बनना हर महिला के लिए एक खास एहसास होता है। मां बनने को लेकर वह न जाने कितने सपने बुन लेती है। वास्तु शास्त्रों के अनुसार गर्भवती महिला के सिर्फ खानपान का ही ध्यान नहीं रखना चाहिए बल्कि उसके आसपास कौन सी चीजें रखी है इसका भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। कई बार शादी के कई वर्षों के बाद भी औरत का मां बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता। शास्त्रों के मुताबिक इस बात के लिए कहीं न कहीं हमारे घर की गलत दिशाएं ही जिम्मेदार हैं। तो चलिए आज जानते हैं वास्तु के अनुसार प्रेगनेंसी में बाधा डालने वाली गलतियों के बारे में...

उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए बेडरुम

वास्तु शास्त्रों के अनुसार नव-विवाहित जोड़े का बेडरुम घर की उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए। इस दिशा में बेडरुम होने से स्त्रा को गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। अगर कहीं स्त्री मां बन भी जाती है तो उसे कई शारीरिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। 

दक्षिण-पूर्व दिशा के नुकसान

घर के दक्षिण-पूर्व की दिशा में स्थित कमरे में सोने से भी गर्भाधारण में परेशानी हो सकती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिशा में जरूरत से ज्यादा ऊर्जा निकलती है जो औरत की मां बनने की इच्छा में बाधाएं उत्पन्न करती है। जो औरतें गर्भधारण कर चुकी हैं उन्हें भी इस दिशा वाले कमरे में नहीं सोना चाहिए।

PunjabKesari

घर के मध्‍य में न हो भारी सामान

घर के बीच वाले भाग में भारी सामान रखने से महिला की प्रग्‍नेंसी में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं।शास्त्रों के अनुसार यदि कोई महिला गर्भाधारण कर चुकी है या फिर जल्द करने वाली है तो घर के मध्‍य में किसी भी प्रकार का भारी समान रखने से परहेज करें।

घर में न रहे अंधेरा

बच्चे की किलकारियां सुनने के शौकीन लोग घर में सदैव रोशनी बनाए रखें। खासतौर पर जिस घर में गर्भवती महिला हो उस घर में अंधेरा कभी नहीं करना चाहिए। यदि घर में अंधेरा रहेगा तो अक्सर दुर्घटनाएं होने की आशंका बनी रहेगी साथ ही अंधेरे में रहने वाली महिला का बच्चा चिड़चिड़ा पैदा होगा।

सादे-कपड़े

सभी नई शादी-शुदा औरतों को सजने-संवरने का शौंक होता है। मगर जब आप गर्भधारण कर लें तो आपको गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। खासतौर पर जिन महिलाओं का मिसकैरेज को चुका है। सादगी में रहने से एक तो आप दुनिया की नजरों से बच जाएंगी साथ ही हल्के रंग के आरामदायक कपड़े आप और आपके बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद रहेंगे। 

इलेक्ट्रॉनिक सामान से रहें दूर

मां बनने की चाहत रखने वाली औरत को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट यानि मोबाइल फोन, लैपटॉप और टीवी आदि से दूर ही रहना चाहिए। इन सभी उपकरणों से कई तरह की तरंगें निकलती हैं जो गर्भधारण करने में परेशानियां उत्पन्न करती हैं। जो औरतें मां बनने वाली हैं उनके लिए भी बेहतर होगा कि वे इन वस्तुओं से कुछ समय के लिए दूर ही रहें।

 

Related News

From The Web

ad