22 FEBFRIDAY2019 6:14:58 AM
Nari

Vastu Tips: सही दिशा में रखें कछुआ, घर में बनी रहेगी सुख-शांति व होगा धन लाभ

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Feb, 2019 09:21 AM
Vastu Tips: सही दिशा में रखें कछुआ, घर में बनी रहेगी सुख-शांति व होगा धन लाभ

फेंगशुई में वस्तुओं को सही दिशा में रखने का खास नियम है तभी इसका पूरा लाभ मिलता है। मगर अधिकतर लोग डेकोरेशन के लिए घर में कछुआ तो रख देते है लेकिन फेंगशुई कछुए को गलत ढंग से रखते हैं तो इससे फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा। इसलिए बुरे प्रभावों से बचने के लिए सही दिशा जरूर पता होनी चाहिए। चलिए जानते इसे घर में रखने के फायदे और इनकी सही दिशा। 

 

किस दिशा में रखे कौन-सा कछुआ

काले रंग का कछुआ उत्तर दिशा, क्रिस्टल के बने हुए कछुए को या तो दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें, लकड़ी के बने हुए कछुए को पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें। कछुआ अगर मिट्टी का बना हुआ है तो उसे उत्तर-पूर्व दिशा, मध्य या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। धातु से बने हुए कछुए को उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं। हालांकि मिश्रित धातु के कछुए को उत्तर दिशा में रखना बेहद है। 

 

घर में कछुआ रखने के फायदे


होगी धन प्राप्ति 

माना जाता है कि घर में कछुए की प्रतिमा रखने से धन प्राप्ति होती हैं। अगर आप भी लंबे समय से धन संबंधी परेशानियों से घिरे है तो औपको क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए। इससे धन लाभ और परिवार के सदस्यों की उम्र लंबी होती है। 

 

नौकरी और परीक्षा में लाभ 

कछुए को  नौकरी और परीक्षा में सफलता प्राप्ति के उदेश्य से भी करना शुभ माना जाता है। अगर आप भी अपने सभी काम में सफलका चाहते है तो कधुए को घर में अहम स्थान दें। 

 

परिवार में सुख-समृद्धि 

इसके अलावा इससे परिवार के सदस्यों के बीच  में सुख- शांति बनी रहती है उनकी उम्र लंबी व वह बीमारियों से बचे रहते हैं। 

 

बनी रहती है सकारात्मक ऊर्जा 

नया व्यापार, अपनी दुकान या ऑफिस शुरू कर रहे है तो वहां चांदी को कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है। कछुआ रखने से जीवन में ऊर्जा का प्रवाह एक समान होता है और जीवन में उतार-चढ़ाव कम आते हैं। अगर खूब तरक्की चाहते हैं तो काले रंग के कछुए को उत्तर दिशा में रखें। इससे ऊर्जा बढ़ने से बिजनेस और करियर में तरक्की बढ़ती हैं। 

 

बुरी नजर से बचाव 

कछुए को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है जिससे घर के सदस्यों बुरी नजर से बचे रहते है। दूसरा घर के मुख्य द्वार पर पश्चिम की दिशा में कछुआ रखने से सुरक्षा मिलती है। 

 

संतान प्राप्ति

कछुए को घर में 'गुड लक' के लिए रखा जाता है लेकिना अगर लंबे से समय संतान प्राप्ति नहीं हो रही तो एक खास प्रकार की मादा कछुआ, जिसकी पीठ पर बच्चे कछुए भी हों, यह प्रजनन का प्रतीक होता है। इस तरह के कछुए को घर में रखने से दंपत्ति संतान सुख प्राप्त हो जाता है।

 

पति-पत्नी के बीच प्यार 

कछुए के परिवार को अपने लिविंग रूम में रखेंगे तो अच्छा है क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के बीच मेलजोल बढ़ता है और पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहता है। 


 

Related News

From The Web

ad