19 APRFRIDAY2024 4:43:56 PM
Nari

Bedroom Vastu Tips: सेहत बिगाड़ सकता है गलत दिशा में सोना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2019 10:18 AM
Bedroom Vastu Tips: सेहत बिगाड़ सकता है गलत दिशा में सोना

जिस तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहतर नींद जरूरी है उसी तरह कमरे में सही दिशा की ओर सिर करके सोना भी बहुत जरूरी होता है। सोने की गलत दिशा घर में पैसों की किल्लत से लेकर खराब सेहत तक की समस्या खड़ी कर सकती है। सिर्फ वास्तु ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के हिसाब से भी गलत दिशा व तरीके से सोना सेहत के लिए हानिकारक होता है। चलिए आपको बताते हैं कौन-सी दिशाएं देती हैं आपको स्वास्थ्य लाभ और किन दिशाओं में सिर करके सोने से होता है नुकसान

बेडरूम के वास्तु टिप्स
इस दिशा में बनवाएं बेडरूम

घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर बेडरूम बनाए। इससे घर के मालिक का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं बच्चों का कमरा पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

PunjabKesari

सही कलर का चुनाव

वास्तु और फेंगशुई के मुताबिक, रंग हमारी दुनिया को रंगीन ही नहीं बल्कि हमारे मूड, स्वास्थ्य और खुशियों पर भी असर डालते हैं इसलिए बेडरूम में हमेशा अॉफ वाइट, बेबी पिंक और क्रीम कलर का पेंट कराएं। डार्क कलर करवाने की गलती न करें।

किस दिशा में सोना चाहिए
इस दिशा में सिर करके सोना है गलत

वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए क्योंकि यह अपशगुन माना जाता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस तरफ सिर करके सोने से उम्र कम होती है क्योंकि दक्षिण को यम की दिशा माना गया है। वहीं वैज्ञानिकों के हिसाब से भी इस दिशा में सिर रखना गलत है क्योंकि उत्तर और दक्षिण सिरे की ओर चुंबकीय ऊर्जा का संचार होता रहता है। उत्तर की ओर सिर करके सोने पर चुंबकीय ऊर्जा विपरीत दिशा से शरीर में संचार करती है, जिसका शरीर पर उल्टा असर होता है।

PunjabKesari

पूर्व में सिर रखना है सही

पूर्व दिशा में गुरुत्वाकर्षण बल कम होता है वहीं सूरज भी पूर्व की ओर से निकलता है। ऐसे में सूर्य के निकलने की दिशा में सिर रखकर सोना वैज्ञानिक और आध्‍यात्मिक दोनों तरह से ही सही माना जाता है।

पूर्व में भूलकर भी न करें पैर

माना जाता है कि सूर्योदय के साथ इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में इस दिशा में पैर करके सोने से घर में अंशाति फैलती है और इससे पैसों की किल्लत भी हो सकती है।

बेड से उठने के लिए यह तरीका है सही

सिर्फ सोने ही नहीं बल्कि बेड से उठने का तरीका भी सही होना बहुत जरूरी है। जब आप उठें तो अपनी दाई तरफ घूमें और फिर बिस्तर से उठें। दरअसल, नींद से उठते समय मेटॉबॉलिज्म धीमा होता है। ऐसे में अचानक उठने से हार्टअटैक आ सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News