17 SEPTUESDAY2019 6:46:17 AM
Nari

स्वच्छता के मामले में दूसरे नंबर पर रहा वैष्णों मंदिर, देखने लायक हैं आसपास की ये 4 खूबसूरत जगहें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Sep, 2019 05:25 PM
स्वच्छता के मामले में दूसरे नंबर पर रहा वैष्णों मंदिर, देखने लायक हैं आसपास की ये 4 खूबसूरत जगहें

हिंदुओं का सबसे पवित्र स्थल माना जाने वाला 'वैष्णो देवी मंदिर' को हाल ही में दूसरे नंबर पर भारत का सबसे अधिक स्वच्छ धार्मिक सथ्ल घोषित किया गया है। जी हां, जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित श्री माता वैष्णो देवी धाम को देश का सबसे 'स्वच्छ आइकॉनिक स्थान' चुना गया है। दरबार साहिब, अमृतसर के बाद यह स्थान वैष्णो देवी मंदिर को हासिल हुआ है।

PunjabKesari,nari

इस पवित्र स्थान पर पिछले काफी समय से सफाई अभ्यान चल रहा था। जिसमें वाटर कियोस्क, रिवर्स वेंडिंग मशीन, गोबर मैनेजमेंट सेंटर और कूड़े को नष्ट करने वाली बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई गई थी। लगभग 1300 कर्मचारी यहां का कूड़ा-कर्कट इकट्ठा करने में लगाए जा चुके थे।

वैष्णों देवी जाकर मां के दर्शन करने के अलावा और बहुत सी खूबसूरत जगहें देखने लायक हैं। चलिए एक नजर डालते हैं उन्हीं कुछ खास जगहों पर..

पटनी टॉप

यूं तो जम्मू कश्मीर में हर स्थान देखने लायक है, मगर पटनी टॉप जैसे बहुत से ऐसे खास हिल-स्टेशन भी वहां मौजूद है जो यहां की खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं। उधमपुर जिले में स्थित पटनी टॉप से होकर ही चिनाब नदी गुजरती है। देवदार और केल के घने जंगलों से ढका पटनी टॉप चारो और नैसर्गिक सुदंरता से भरा पड़ा है। हार्स राइडिंग और शॉर्ट ट्रेकिंग के लिए यह जगह बेहद फेमस है।

PunjabKesari,nari

झज्जर कोटली

पटनी टॉप की तरह झज्जर भी वैष्णो देवी का एक प्रमुख पिकनिक डेसिटीनेशन है। झज्जर नदी के साफ पानी और इसके किनारे पड़े सफेद पत्थर बेहद आकर्षक लगते हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। यह एकदम शांत और कम भीड़ का इलाका है। यहां जाकर आपको एक सुकून जरुर महसूस होगा।

कुद

कुद जम्मू से 106 कि.मी. की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है। परिवार संग समय बिताने के लिए यह एक बहुत ही सुंदर पिकनिक स्पॉट है। यहां तकरीबन हर मौसम में ठंड रहती है। ऐसे में यदि यहां जाने का प्लान बनाए तो अपने साथ मोटे कपड़े जरुर लेकर जाएं। बस या टैक्सी के द्वारा आप कुद आसानी से पहुंच सकते हैं। ट्रेवलिंग पसंद लोगों के लिए यह स्थान बेस्ट रहता है।

PunjabKesari,nari,kudd jammu kashmir

सानासर

जम्मू से 119 कि.मी. की दूरी पर स्थित सानासर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर एक विशाल घास का मैदान बना हुआ है।जिसे हाल ही में गोल्फ कोर्स में बदला जा चुका है। पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए फेमस यह जगह बहुत ज्यादा पुरानी है। यहां पर 400 साल पुराना एक मंदिर भी बना हुआ है। जिसे पुरातन पत्थरों से जोड़कर बनाया गया है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News