23 APRTUESDAY2024 3:38:54 PM
Nari

चमकदार त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये प्राकृतिक ब्लीच

  • Updated: 11 Jun, 2015 03:14 PM
चमकदार त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये प्राकृतिक ब्लीच

घरेलू ब्लीच : गोरा दिखने की चाह हर किसी में है, क्योंकि साफ-सुथरे और चमकदार चेहरे से आत्मविश्वास झलकता है । बाजार में मिलने वाली ब्लीच क्रीम चेहरे के लिए काफी हानिकारक होती है । उसमें तरह-तरह के रसायनों के अलावा ऐसे तत्व होते हैं, जो बाद में त्वचा पर प्रभाव डालते हैं । यदि आप समय निकाल कर घर पर ही ब्लीच तैयार कर लें तो इसके प्रयोग से आपका चेहरा तो निखरेगा, साथ ही कोई स्किन एलर्जी भी नहीं होगी । 

दही : नहाने से पहले थोड़ा-सा दही अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें, इससे डैड स्किन हटेगी और गंदगी दूर होगी।

संतरा : संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘सी’ और ब्लीचिंग गुण होते हैं । इससे चेहरे पर पड़े  काले दाग-धब्बे दूर होते हैं, इसलिए संतरे के रस और दही को अपने फेस पैक में डाल कर लगाना न भूलें ।

पपीता : थोड़ा-सा पका पपीता मसल कर दूध के साथ मिक्स कर पेस्ट बनाएं, फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं । लगभग 10-12 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें ।

शहद : यदि आपको चमकदार त्वचा चाहिए, तो शहद को सीधे चेहरे पर लगाएं या फिर इसे नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं ।

खीरा और एलोवेरा : खीरे और एलोवेरा का रस मिक्स कर के चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं । इससे स्किन फ्रैश दिखेगी ।

टमाटर : एक पका हुआ टमाटर लें, उसमें थोड़ा-सा दही डालें । इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं । यह एसिडिक होता है, जो त्वचा को ब्लीच कर देता है ।

बेसन : बेसन में थोड़ा-सा पानी मिला कर पेस्ट बनाएं । इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने पर धो लें ।

आलू : एक कच्चा आलू घिस कर उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं, फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें, इससे डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएंगे ।



—हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News