20 APRSATURDAY2024 8:03:10 AM
Nari

पसीने के कारण शिशु की गर्दन पर पड़ गए है रैशेज तो अपनाएं ये उपाय

  • Updated: 21 Jun, 2018 06:30 PM
पसीने के कारण शिशु की गर्दन पर पड़ गए है रैशेज तो अपनाएं ये उपाय

छोटे बच्चों की स्किन बहुत सेंसटिव होती है। इसलिए उनकी स्किन का काफी ख्याल रखने की जरूरत होती है। पसीने के कारण बच्चों की स्किन पर रैशेज, त्वचा पर लाल रंग के दाने आदि को देखने को मिलते हैं। खास करके बच्चे की गर्दन, जांघ और कोहनी पर रैशेज देखने को मिलते हैं। आज हम आपको पसीने के कारण बच्चे की गर्दन पर पड़ने वाले रैशेज को ठीक करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बच्चे की स्किन को ठीक कर सकते हैं।

1. नारियल तेल
नारियल तेल में  विटामिन ई और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बच्चों को हुई इंफैक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। स्किन पर पड़े रैशेज को ठीक करने के लिए नारियल तेल से बच्चे की मालिश करें।

2. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-फंगल औषधीय गुण होते हैं। इसे इस्तेमाल करने से शिशु को किसी तरह का साइड-इफैक्ट नहीं होता। इससे शिशु की मसाज करने से रैशेज और खुजली से राहत मिलती है।

3. सफाई रखें
शिशु के आसपास सफाई रखें। बच्चे को रोजाना समय पर नहलाएं। डॉक्टर की सलाह से बच्चे के लिए लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

4. बच्चे का कपड़े साफ और सूखे रखें
बच्चे को नहलाने के बाद तौलिए से अच्छी तरह पोंछ कर कपड़े पहनाएं। बच्चे की स्किन पर पसीना न आने दें क्योंकि इससे बच्चे के रैशेज बढ़ सकते हैं।  

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News