Twitter
You are hereNari

टैनिंग के कारण काले पड़े पैरों को गोरा बनाने लिए करें ये उपाय

टैनिंग के कारण काले पड़े पैरों को गोरा बनाने लिए करें ये उपाय
Views:- Friday, June 22, 2018-5:01 PM

धूप के कारण टैनिंग की समस्या होना आम बात है। धूप का असर केवल चेहरे, गर्दन या बाजू पर ही नहीं होता बल्कि इसका असर पैरों पर भी देखा जाता है, जिसे बहुत-सी लड़कियां अनदेखा कर देती हैं। चेहरे की रंगत तो ब्लीच, फेशियल, क्रीम से भी निखारी जा सकती है लेकिन पैरों को निखारने के लिए घरेलू तरीके बैस्ट रहते है। आज हम आपको पैरों से टैनिंग हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके पैरों की रंगत बड़ी आसानी से निखार सकती है।

1. खीरा और चीनी
खीरे का इस्तेमाल केवल डार्क सर्कल हटाने के लिए ही नहीं सनटैन से छुटकारा पाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए पहले आधे खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर इसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे पैरों पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

2. छाछ
पैरों से टैंनिग हटाने के लिए छाछ काफी फायदेमंद उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच छाछ में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे पैरों पर लगा कर आधे घंटे बाद पैरों को सादे पानी से धो लें। इस उपाय को 2 सप्ताह तक रोजाना करें।

3. चंदन पाउडर
इस उपाय को करने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 4 चम्मच दूध डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को पैरों पर लगा कर 15 मिनट तक मालिश करें और फिर ठंडे पानी से पैरों को धो लें। इससे पैरों में निखार आएगा।

4. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडे में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा की रंगत हल्का करने में मदद करती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट से पैरों पर स्क्रब करें और 10 मिनट बाद पैरों को सादे पानी से धो लें।

5. दही
पैरों से टैंनिग हटाने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे प्रयोग में लाने के लिए 2 चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों पर लगा कर 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP