26 APRFRIDAY2019 5:32:24 PM
Nari

आपके हाथ भी है बहुत ज्यादा ड्राई तो क्या करें?

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 27 Mar, 2018 03:09 PM
आपके हाथ भी है बहुत ज्यादा ड्राई तो क्या करें?

कई बार मौसम बदलने, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण स्किन ड्राई होने लगती है। अगर इसकी तरफ ध्यान न दिया जाए तो त्वचा का रूखापन बढ़ता जाता है। इस रूखेपन का सबसे ज्यादा असर हाथों पर देखा जा सकता है क्योंकि हाथों से सारा दिन काम किए जाते हैं जिसके कारण ये रूखे और खुरदरे होने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए मार्कीट में कई तरह के प्रॉडक्ट्स भी आते हैं जिसके साइड इफैक्ट होने के भी चांस होते हैं। अगर आप भी घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताएं नैचुरल तरीके इस्तेमाल करके अपने हाथों को कोमल बना सकती हैं।

1. ऑलिव ऑयल करें इस्तेमाल

PunjabKesari
रूखी त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और वसा होती है जो स्किन को कोमल बनाने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। आपके हाथ कुछ ही दिनों में कोमल होने लगेगें। 
हाथों से डेड स्किन हटाने के लिए आप इस तेल में थोड़ी ब्राउन शुगर मिला कर भी मसाज कर सकते हैं और कुछ समय के बाद हाथ धो लें।

2. एलोवेरा भी है फायदेमंद
एलोवेरा एक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्तियों से रस निकाल कर उससे हाथों पर मसाज करें और 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

3. दूध की मलाई करें इस्तेमाल

PunjabKesari
हाथों को कोमल बनाने के लिए दूध की मलाई भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें वसा और लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को मुलायम बनाएं रखता है। एक चम्मच ताजी मलाई से हाथों की मसाज करें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही मलाई लगी रहने दें। फिर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

4. ओट्स से बनाएं पेस्ट
ओट्स में भी वसा पाई जाती है जो स्किन को मुलायम रखने में मदद करती है। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 टीस्पून नीबू के रस और 2 बड़े चम्मच पिसे हुआ ओट्स लेकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पेस्ट को थोड़ी देर हाथों पर लगा रहने दें और बाद में मॉइश्चराइजर लगाएं।

5. शहद 

PunjabKesari
शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र को छुपाने में मदद करते हैं। इसे हाथों पर लगाने के थोड़ी देर बाद मालिश करें। फिर 15 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।
आप दो चम्मच शहद में 1/2 चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला कर पेस्ट बना कर भी इस्तेमाल कर सकती है। इस से  मालिश करके 15 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें और बाद में हाथों को गुनगुने पानी से धोएं।

6. एवोकाडो 
इस फल में तेल, विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 बड़े चम्मच शहद में कुछ चम्मच पके हुए एवोकाडो के मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे हाथों पर लगा रहने दें और 15 मिनट बाद हाथों को धो लें।

7. केला 
इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते है जो स्किन को नरम बनाने में मदद करते हैं। इसे हाथों पर लगाने के लिए एक एक चम्मच शहद और जैतून के तेल में पके हुए केले को मैश करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धोएं।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad