19 APRFRIDAY2024 3:56:23 PM
Nari

डार्क घुटनों की वजह से नहीं पहन पाती शॉर्ट ड्रैस तो करें ये काम

  • Updated: 18 May, 2018 12:14 PM
डार्क घुटनों की वजह से नहीं पहन पाती शॉर्ट ड्रैस तो करें ये काम

ज्यादातर महिलाएं चेहरे को खूबसूरत बनाने में लगी रहती हैं। इसकी वजह से उनके शरीर के बाकी हिस्से और घुटने काले पढ़ने शुरू हो जाते हैं। घुटनों के कालेपन के कारण कई बार वह अपनी मनपसंद ड्रैसेज भी नहीं पहन पाती। इसके अलावा काले घुटनों की वजह से कई बार उनको लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। शर्मिंदगी से बचने और घुटना का कालापन दूर करने के लिए वह कई तरह के ट्रीटमेंट और क्रीम ट्राई करती हैं। मगर इससे भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। एेसे में आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी घुटनों का कालापन दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते है घुटनो का कालापन दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय।

 

इन कारणों से होते हैं घुटने काले

 

अधिक देर तक धूप में रहना।
घुटनों की त्वचा का रूखा होना।
ठीक ढंग से घुटनों की सफाई नहीं करना।
दवाइयों के साइड-इफैक्ट के कारण।
सन टैनिंग के कारण।
पिगमेंटेशन।

 

इस तरह घुटनों के कालेपन से पाएं निजात


1. नींबू और चीनी
घुटना का कालापन दूर करने के लिए चीनी और नींबू का एक स्कब्र बनाएं। स्कब्र बनाने के लिए सबसे पहले एक नींबू काट लें। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर घुटनों पर रगड़े। कुछ समय तक रगड़ने से सारी गंदगी दूर हो जाएगी और काले घुटने साफ हो जाएंगे। 

 

2.  नींबू और बेकिंग सोडा
नींबू के रस और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर कालेपन वाली जगहें पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे। इसके बाद पानी से धो लें। फिर इसके बाद घुटनों पर क्रीम लगाएं। इस तरह स्किन डैड निकल जाती है। जो कालेपन को दूर करने का काम करता है। 

 

3. बेसन और दही 
रंग को साफ करने के लिए बेसन और दही भी बहुत फायदेमंद हैं। 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इसको अपने घुटनों पर लगाएं। 10 मिनट तक इसको एेसा ही रहने दें। अब गर्म पानी से इसको धो लें। हफ्ते में कम से कम चार बार इस पेस्ट को लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


4. एलोवेरा
एलोवेरा भी काली स्किन को साफ करने का काम करता है। 2 टेबलस्पून एलोवेरा में  1/2 कप दही मिक्स करके इसे घुटनो पर15-30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद साफ पानी से घुटने को साफ कर लें। यह स्किन को मॉइस्चराइज करके कालापन दूर करने में मदद करता है।

 

5. दूध 
दूध से भी रंग को निखारा जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कालेपन को दूर करने का काम करता है। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए दूध को रूई की मदद से घुटनों पर लगाएं। इसको कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दे। कुछ दिन एेसा करने से स्किन में निखार आे लगेगा। 

 

6. नारियल तेल 
नारियल तेल स्किन को मॉइश्चराइज करके उसका रंग साफ करने का काम करता है। इसके साथ ही यह त्वचा को संक्रमण और अन्य समस्याओं को भी खत्म करता है। नारियल का इस्तेमाल नाहाने से पहले करें। ऐसा करने से त्वचा की पूरी गंदगी साफ हो जाएगी। इसके अलावा त्वचा मुलायम होने के साथ ही घुटनों का कालापन भी दूर होगा।

 

7. शहद
1 टेबलस्पून शहद में 1 अंडा, 1 टीस्पून और ओटमील मिक्स करें। इसे 30 मिनट तक घुटनों पर लगाकर धो लें। हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से कालापन कुछ समय में ही गायब हो जाएगा।


8. स्क्रब
त्वचा को स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाती है। एेसे में घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अाप घर में नींबू के रस अौर शहद को मिला कर स्क्रब बना लें अौर 20 मिनट के लगाएं। बाद में इसे पानी से धो लें।  



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News