Twitter
You are hereNari

गर्मियों में अगर आपकी भी नाक हो जाती है शुष्क तो अपनाएं ये 5 तरीके

गर्मियों में अगर आपकी भी नाक हो जाती है शुष्क तो अपनाएं ये 5 तरीके
Views:- Tuesday, June 12, 2018-6:15 PM

गर्मियों में धूल-मिट्टी से एलर्जी के कारण लोगों को सूखी नाक की समस्या झेलनी पड़ती है। यह समस्या इतनी खतरनाक तो नहीं है लेकिन इसके ज्यादा देर रहने से यह कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य समस्याएं पैदा कर सकती है। इसके कारण साइनस की समस्‍या या फिर अत्‍यधिक सिरदर्द जैसी परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा सांस संबधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इससे नाक के अंदर एक श्‍लेष्‍म की परत जम जाती है, जिसे ठीक करने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते हैं।

1. भाप लें
स्टीम से सूखी नाक से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप स्टीमर से भी भाप ले सकती है या फिर किसी बर्तन में पानी गर्म करके तौलिए से स्टीम वाली जगह को कवर करके जितनी देर बर्दाशत की जा सकें भाप लें।

2. नारियल तेल
गुणों से भरपूर नारियल तेल नाक का सूखापन दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह कोशिकाओं के बीच के अंतराल को भरकर दर्द को दूर करता है। इसके लिए कुछ बूंदे नरियल तेल की लेकर नाक में लगाएं।

3. पानी पीएं
सूखी नाक की वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। गर्मियों में अक्‍सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे नाक में सूखापन आ जाता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं।

4. नेसल स्प्रे
नाक का मार्ग गीला करने के लिए नेसल स्प्रे इस्तेमाल करें। लेकिन इसका प्रयोग ज्यादा न करें, क्योंकि इसे ज्यादा यूज करने से नाक सूखने लगेगी और श्लेष्मा झिल्ली यानि म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचेगा।

5. बादाम तेल
बादाम तेल से भी नाक के सूखेपन को दूर किया जा सकता है। इसके बेहतर फायदे के लिए बादाम तेल में एलोवेरा जैल मिक्‍स करके कॉटन बॉल नाक के बीच लगाएं। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP