Twitter
You are hereNari

चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखना है तो इस्तेमाल करें इन फलों के फेसपैक

चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखना है तो इस्तेमाल करें इन फलों के फेसपैक
Views:- Sunday, May 13, 2018-3:49 PM

फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन : गर्मियों में तेज और कड़कती धूप के कारण त्वचा की नमी बहुत बुरी तरह से प्रभावित होती है। लड़कियां कड़कती तेज धूप से बचने के लिए शेड्स, हैट्स और स्कार्फ आदि का इस्तेमाल करती है जिसके बावजूद भी वह चेहरे की नमी खो बैठती है। यह प्रॉब्लम केवल तेज धूप के कारण ही नहीं बल्कि त्वचा को पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए फलों से तैयार फेसपैक काफी फायदेमंद होता है क्योंकि फलों में बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को फ्रैश रखते हैं। इन फेसपैक से चेहरा साफ, सुंदर, बेदाग और ग्लो करने लगता है। आज हम आपको अलग-अलग फलों से फेसपैक बनाना सिखाएंगे, जिसे फेस पर अप्लाई करके विभिन्न प्रकार की स्किन समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे।



1. ऑयली स्किन के लिए 
जिन लड़कियों की स्किन ऑयली है उनकी त्वचा के छिद्र बड़े होने के कारण चेहरे पर दाग, मुहांसे होने की समस्या ज्यादा होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए उन्हें संतरा, आम, पपीता, नींबू आदि से तैयार फेसपैक इस्तेमाल करने चाहिए।

2. ड्राई स्किन के लिए 
ऐसी स्किन की लड़कियों के चेहरे पर झुर्रियां ज्यादा होने लगती है, जिसके कारण वह त्वचा की चमक खो बैठती है। इस तरह की त्वचा वाली लड़कियों को विटामिन बी12 और प्रोटीन युक्त फलों जैसे सेब, संतरा, अंगूर और केले आदि से तैयार फेसपैक यूज करने चाहिए।



अलग-अलग फलों के फेसपैक

1. सेब का फेसपैक
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट स्किन को जवान बनाए रखने में मदद करता है। सेब को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं।

2. नींबू का फेसपैक
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा का निखार बढ़ाता है और मुंहासों को  गायब करता है। ओटमील में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर अप्लाई करें।

3. केले का फेसपैक
इसमें विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे फेसपैक बनाने के लिए ओटमील में 1 केला मसलकर पेस्ट तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे आपके चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

4. संतरे का फेसपैक
संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा निखारने और कसावट लाने में मदद करता है। इसे मसलकर चेहरे पर लगाने से स्किन लंबे समय तक जवान रहती है।

5. पपीते का फेसपैक
इसमें पपाइन नाम का ऐन्ज़ाइम होता है जो डेड स्किन को हटा कर उसे साफ करता है। इसके लिए पपीते के पेस्ट को ओटमील के साथ मिला कर रोजाना चेहरे पर लगाएं।

6. आम का फेसपैक
डेड स्किन और त्वचा में कसावट लाने के लिए आम का फेसपैक बहुत फायदेमंद है। आम के गूदे को ओटमील के साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News