25 APRTHURSDAY2024 2:13:43 PM
Nari

फेंकने की बजाए ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें फलों के छिलके

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Oct, 2019 06:10 PM
फेंकने की बजाए ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें फलों के छिलके

ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नही मिलता है। इन ब्यूटी प्रोडेक्ट्स की जगह आप घर पर रोजाना कूड़े में फेंकने वाले फलों के छिलकों का इस्तेमाल करके ग्लोइंग स्किन पा सकती है। फलों के छिलकों को वेस्ट न समझ कर घर पर फैस पेक की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इससे निखरी त्वचा के साथ आपको पोषित त्वचा भी हासिल होगी। चलिए बताते है किस तरह से इन छिलकों से आप फेस पैक बना सकते हैं। 

खीरे का छिलका 

खीरे के छिलके को सुखा कर पीस लें। इस पाउडर में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एलोवीरा जेल या गेहूं का आटा मिक्स करें। इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा कर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा।

PunjabKesari,Nari

पपीते का छिलका 

पपीता न केवल हेल्थ के लिए बल्कि स्किन से जुड़ी की तरह की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी की मात्रा त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। पपीते के छिलके को अंगूठे के साथ क्रश कर चेहरे पर उसकी मसाज करें। चेहरे पर रोज मसाज करने से चेहरे की नमी बनी रहती हैं।

PunjabKesari,Nari

केले के छिलके 

केले के छिलके को पीस कर कुछ समय के लिए चेहरे पर मसाज करें। उसके बाद चेहरे पर गुलाब जल लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी के साथ चेहरे को साफ करें। कुछ दिन तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से टैनिंग व पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी। चेहरे पर रिंकल्स के साथ आंखों के काले घेरे को भी कम हो जाएंगे।

PunjabKesari,Nari

अनार का छिलका

अनार के छिलके को धूप में सुखा कर उनका पाउडर बना लें। यह फेस पैक चेहरे के पीएच बैलेंस को ठीक कर  टैनिंग व मृत त्वचा को हटाने में मदद करता हैं। 

PunjabKesari,Nari

संतरे का छिलका 

संतरे के छिलके को धूप में सूखा कर ब्लेंड कर रख लें। एक बड़े चम्मच पाउडर में दूध, दही या गुलाबजल मिक्स कर पेस्ट बना लें। चेहरे के पर लगाने के 15 से 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसका इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari,Nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News