Twitter
You are hereNari

Feet Beauty Tips: घर पर पैरों को इस तरह बनाएं खूबसूरत

Feet Beauty Tips: घर पर पैरों को इस तरह बनाएं खूबसूरत
Views:- Wednesday, June 20, 2018-1:39 PM

धूल-मिट्टी और तेज धूप के कारण जितना नुकसान चेहरे को होता है, उससे कहीं ज्यादा पैरों को होता है क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण ज्यादातर सभी ओपन फुटवियर ही पहनना पसंद करते है। इसलिए धूल-मिट्टी का सीधा असर पैरों की स्किन पर पड़ता है। ऐसे में आप पैरों से गंदगी हटाने और इनकी खूबसूरती बनाएं रखने के लिए घर में पेडिक्योर के साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।

घर पर इस तरह करें पेडिक्योर

PunjabKesari
घर पर पेडिक्योर करने के लिए टब को आधा गुनगुने पानी से भर दें। फिर इसमें थोड़ा-सा शैंपू डाल कर झाग करें। पैरों को इसमें डुबोने से पहले नेल पॉलिश को उतार दें। फिर पैरों को 5 मिनट तक पानी में डुबो कर रखें और बाद में स्क्रबर के साथ साफ करके एड़ियों को रगड़े। फिर पैरों के नेल्स टूथब्रश के साथ साफ करें। इसके बाद इसे पानी से निकाल कर नाखूनों को नेल कटर से काट कर सही शेप दें। अब पैरों पर क्रीम लगाकर मालिश करें। 

पैरों को साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
1. चीनी से करें स्क्रब
पैरों को चीनी से साफ करने के लिए इसे पहले पानी से गीला कर लें और फिर चीनी लेकर इससे पैरों पर स्क्रब करें। अब गुनगुने पानी में पैरों को कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। इससे पैर साफ हो कर खूबसूरत दिखेंगे। 

2. नींबू का रस
गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर उसमें पैरों को कुछ देर के लिए डुबो कर रखें और फिर इसे कुछ देर के लिए रगड़ कर साफ करें। इससे पैरों की गंदगी हट कर निखार आने लगेगा। 

3. संतरे का रस 
गर्मियों में धूप के कारण पैरों की स्किन जलने लगती है। इसे ठीक करने के लिए संतरे का रस काफी फायदेमंद है। इसके लिए पैरों पर कुछ देर के लिए संतरे का रस लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोकर पोंछ लें।

4. शहद
अगर आपके पैरों की स्किन बहुत रूखी है तो इसके लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद को पैरों पर लगा कर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी में 10 मिनट तक डुबो कर ब्रश से साफ करें।

5. नमक
पैरों की गंदगी हटाने के लिए नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दानेदार नमक लेकर पैरों की मसाज करें। इससे पैर पूरी तरह से साफ हो जाएगें।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News