20 APRSATURDAY2024 4:59:13 AM
Nari

World Health Day: हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 8 अच्छी आदतें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2019 12:02 PM
World Health Day: हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 8 अच्छी आदतें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

आज के दिन यानि 7 अप्रैल को पूरी दुनिया में वर्ल्ड हैल्थ डे मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मकसद दुनियाभर में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है और लोगों को हेल्दी लाइफ जीने के लिए बढ़ावा देना है। अगर आप अपनी जिंदगी में छोटे-मोटे बदलाव करेंगे तो आप एक अच्छी जिंदगी जी सकेंगे और लंबे वक्त तक बीमारियों से दूर रहेंगे। आज के समय में गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों की सेहत खराब होती जा रही हैं जिससे इसकी अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है। आइए जानते हैं कौन से अच्छी आदतें है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

 

नाश्ता कभी न छोड़ें

सुबह का नाश्ता दिन भर में सबसे जरूरी खाना होता है। दिन भर के कामों की शुरुआत करने के लिए ज्यादा एनर्जी वाले नाश्ते का सेवन जरूर करें। इससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे। कभी भी नास्ते में भारी या तैलीय चीजों का सेवन ना करें। इससे शरीर जल्दी ही मोटापे का शिकार हो जाता है और पोषक तत्व भी शरीर को नहीं मिल पाते।

PunjabKesari

 

रोज़ कसरत करें

आज के समय में रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। व्यायाम करने से इम्युनिटी स्ट्रोंग होती है और पूरे दिन का काम भी आप अच्छे से कर पाते हैं इसलिए अपने दिन भर के कामों में व्यायाम को जरूर शामिल करें।

 

हेल्दी डाइट लें

अच्छी जिंदगी जीने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग खाने में केवल स्वाद पर ही ध्यान देते हैं लेकिन इससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें। अपने डाइट में  ताजे फल और सब्जियां, अनाज, नट्स, डेयरी उत्पाद और पत्तेदार साग जरूर शामिल करें। यह हेल्दी खाना आपको सही मात्रा में पोषक तत्व देता है।  जब खाने की क्रेविंग हो तो फल, दूध या होममेड जूस पीएं।

 

भरपूर पानी पीएं

स्किन और बालों के पोषण के लिए पानी अहम भूमिका निभाता है। खुद को हाइड्रेट रखने और शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए दिनभर में आठ से 10 गिलास पानी पीएं। आप चाहें तो नारियल पानी और ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त नमी मिलती रहती है। सबह खाली पेट उठकर एक गिलास पानी जरूर पीएं। सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में बढ़ोतरी होती है, जिसकी वजह से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

PunjabKesari

 

पॉजीटिव रहें

हेल्दी रहने के लिए पॉजीटिव सोच का होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी सोच सकारात्मक है, तो आप किसी भी गंभीर बीमारी को भी पार पा सकते हैं, लेकिन नेगेटिव सोच से आपको कोई ना कोई बीमारी लगने का डर हमेशा रहेगा। पॉजीटिव सोच आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ बनाए रखती है और अच्छी आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित करती है।

 

पूरी नींद लें

खुद को एनर्जी से भरपूर और हेल्दी रखने के लिए यह जरूरी है कि आप पूरी नींद जरूर लें। नींद पूरी ना होने से सिर भारी रहने लगता है और बीपी बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। इससे थकान के साथ चिड़चिड़ाहट भी महसूस होने लगता है और बात-बात पर गुस्सा आने लगता है। कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की नींद जरूर लें। जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

PunjabKesari


 

गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें

फोन और लैपटॉप पर ही सारा काम होने लगा है जिससे लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इनका इस्तेमाल करते हुए बीता देते हैं लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इनसे आंखो पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं। अगर जरूरी ना हो तो फोन को बिस्तर से दूर रखें। 

 

समय-समय पर करवाएं जांच

लोग अक्सर उस वक्त डॉक्टर के पास जाते हैं जब वो बहुत बीमार हो जाते हैं लेकिन यह सोच गलत है। आपको समय-समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए। इससे आप जान पाएंगे कि आपको खुद को हेल्दी रखने के लिए किस तरह के बदलाव करने की जरूरत है। कई बार किसी बड़ी बीमारी के लक्षण दिखें तो आप उसके बढ़ने से पहले ही समय पर उसका इलाज करवा सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News