Twitter
You are hereNari

स्किन हाइड्रेट ही नहीं, रंग निखारने में भी काम आती है स्टॉबेरी

स्किन हाइड्रेट ही नहीं, रंग निखारने में भी काम आती है स्टॉबेरी
Views:- Monday, November 19, 2018-9:36 AM

स्ट्रॉबेरी खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन इसका सेवन खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो रूप निखारने में मददगार होता है। साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डाइटरी फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार होता है। चलिए जानते हैं रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आपको क्या-क्या ब्यूटी बेनिफिट्स मिलते हैं।

 

स्ट्रॉबेरी के ब्यूटी बेनिफिट्स
1. एंटी-एजिंग की समस्या को करें दूर

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। ऐसे में रोजाना 1 बाउल स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

2. रंगत निखारने में मददगार
स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। स्ट्रॉबेरी का जूस 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

 

3. एक्ने को करें दूर
1/2 स्ट्रॉबेरी पल्प में 1 चम्मच मलाई मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। फिर इसे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा के पोर्स साफ हो जाएंगे और आपको एक्ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

4. डेड स्किन को करें साफ
स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है। डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है।

 

5. झुर्रियों से बचाव
स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह शरीर में कोलाजेन अधिक पैदा करते हैं जो त्वचा में खिंचाव पैदा करते हैं। हमेशा जवां दिखने के लिए रोजाना 2 स्ट्रॉबेरी जरूर खाएं।

 

6. कील-मुंहासों से निजात
स्ट्रॉबेरी से पोर्स खुल जाते हैं, जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

7. दांतों का पीलापन करें दूर
इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है, जिससे दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं। स्ट्रॉबेरी को खाने और इसको दांतों पर रगड़ने से ही दांत चमकने लगते हैं। इससे दांत मजबूत भी होते हैं।

 

8. टोनर की तरह करें यूज
स्ट्रॉबेरी को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें 2 चम्मच ठंडा पानी और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। अब इसे स्प्रे बोतल में डालकर टोनर की तरह यूज करें। आप इस नेचुरल टोनर को रेफ्रिजरेटर में 15 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

PunjabKesari

9. काले होंठों को बनाएं गुलाबी
काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी यह एक कारगर उपाय है। स्ट्रॉबेरी को स्क्रब के तरह होंठों पर रगड़े और फिर कुछ समय बाद पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से होंठों का कालपन दूर हो जाएगा।

 

10. स्ट्रॉबेरी फेस पैक और स्क्रब
3 स्ट्रॉबेरी को पीसकर इसमें 7 चम्मच दूध मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इसके अलावा ग्लोइंग, फ्रैश और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए स्ट्रॉबेरी को हल्का पीसकर गर्म पानी के साथ यूज करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: