18 MAYWEDNESDAY2022 5:22:00 AM
Nari

Shahnaz Hussain Tips: गर्मियों में घरेलू नुस्खों से पाएं खिली-खिली त्वचा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2022 04:32 PM
Shahnaz Hussain Tips: गर्मियों में घरेलू नुस्खों से पाएं खिली-खिली त्वचा

गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप ,पसीने ,धूल मिट्टी की वजह से त्वचा से जुड़ी अनेक समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं। इस मौसम में त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग के इलावा चेहरे पर गन्दगी भी जमा हो जाती है। गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए चेहरे के लिए फेशियल काफी मददगार साबित होती है। चेहरे पर अच्छी फेशियल से त्वचा चिकनी , चमकीली और स्वच्छ हो जाती है। हालाँकि काफी महिलाएं ब्यूटी पार्लर या स्पा में फेशियल करवाना पसन्द करती हैं। लेकिन आप इसे घर बैठे ही बिना पैसा खर्चे  भी कर सकती हैं और महँगे  सैलून से अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

PunjabKesari

सेहतमंद त्वचा के लिए स्किन की सफाई बहुत अधिक जरूरी होती है। इसके लिए नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की सलाह भी दी जाती है। इस क्‍लीनिंग प्रोसेस में क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन्ड किया जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए स्किन टॉनिक रूप में एस्ट्रिंजेंट टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट टोनर की सबसे अच्छी बात होती है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को रिफाइन करता है। ऑयली स्किन वालों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है क्योंकि यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करता है। 

अब मौसम बदल चुका  है। सर्दियों के सुहाने मौसम के बाद गर्मियों को चिपचिपा मौसम आ गया है। जाहिर है अब आपको त्वचा का और भी अधिक ख्याल रखना होगा। क्योंकि इस मौसम में उमस के कारण चेहरे पर पसीना आता है जिससे चेहरा और भी अधिक ऑयली लगता है। इतना ही नहीं अतिरिक्त ऑयल आने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। 

इसलिए त्वचा पर एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट टोनर जरूर इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते है कि आप घर पर कैसे प्राकृतिक चीजों से एस्ट्रिंजेंट टोनर बना सकती हैं। 

 खीरा 

गर्मियों के मौसम में आपको खीरा बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकती हैं और इसे त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है। आप इसका रस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और  गर्मियों में खीरे को सबसे ठंडा और  पौषक तत्वों से भरपूर सुपर फ़ूड माना जाता है। गर्मियों में इसका मास्क बना कर लगाने से त्वचा में ताजगी और कोमलता आती है और एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल 

आप खीरे के पेस्ट के साथ एक चम्मच दही और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकती हैं। गर्मियों में खीरे को  खाने और फेस पैक इस्तेमाल करके आप दोनों तरह के उपयोग से आप फायदा ले सकती हैं। गर्मियों के मौसम में खीरा सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है और जेब पर भारी भी नहीं पड़ता।
. आप खीरे के रस के साथ गुलाब जल मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

नींबू का रस 

नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा एस्ट्रिंजेंट होता है। मगर त्वचा पर नींबू का रस कभी भी डायरेक्‍ट न लगाएं। आप इसे पानी के साथ या फिर गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं। 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

PunjabKesari

नींबू और शहद का फेसपैक

गर्मियों में नींबू और शहद को मिलाकर फेस पैक बना लें और इसे हफ्ते में एक बार लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत को निखारने और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी। तेलीय त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू रस का इस्तेमाल करें जबकि अगर आपकी त्वचा सामान्य या रूखी है तो आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला सकती हैं। 

PunjabKesari

नींबू और खीरे का फेसपैक

गर्मियों में नींबू और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पैक को रोजाना सुबह लगा कर बीस मिनट बाद सामान्य या फिर ताजे  पानी से धो डालें। नींबू  और खीरे का रस त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता हैं ।

सेब का रस

सेब का रस भी आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर बन सकता है। खासतौर पर अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आपको सेब को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाना चाहिए। 20 मिनट बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती हैं।

PunjabKesari

सेब की स्लाइस को मिल्क क्रीम ( मलाई ) में मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों से निजात मिलती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे, कालिमा को कम किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा के मुहांसों में खारिश हो तो आप सेब के स्लाइस को रेफ्रिजरेटर में रख कर ठंडा कर लें और इस ठन्डे स्लाइस को मुंहासे पर प्रयोग करें तो आप को राहत मिलेगी। आप  रस भरे सेब के स्लाइस को अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से मलिये और बचे स्लाइस को खा लीजिए। यह प्रकृतिक द्रव्य त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करेगा और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करके त्वचा में तैलीय पन को कम करेगा।

सेब गर्मियों में सनबर्न से राहत प्रदान करता है और अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एक सेब को कद्दूकस करके उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलकर बने पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर  लगाएं।अब इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें और उसके बाद ताजे ठंडे पानी से धो डालें।

ग्रीन टी 

सेहत के लिए ग्रीन टी के ढेरों लाभ है मगर यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल

चेहरे पर चमक लाने के लिए  एक ग्रीन टी बैग को उबालकर ठंडा होने दें। इस उबली हुई  ग्रीन टी  के ठन्डे पानी में दो चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे  सामान्य पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा खिल उठती हो और रंगत में निखार आता है 

ऑयली त्वचा के लिए 

 खासतौर पर जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली है वे ग्रीन टी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको ग्रीन टी को पानी में उबाल कर फिर पानी को छान लेना चाहिए और फिर उस पानी को फ्रिज के अंदर रख कर ठंडा कर लें। फिर आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं। 

PunjabKesari

केला 

केला भी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर और एस्ट्रिंजेंट हो सकता है। आप और भी बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसमें एप्रीकॉट मिक्‍स करके फिर इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से ओपन पोर्स की समस्या में राहत मिलेगी और त्वचा में भी कसाव आ जाएगा। इसे आप किस भी तरह की स्किन पर लगा सकती हैं।
लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं 
PunjabKesari

Related News