Twitter
You are hereNari

नमक से खत्म होगी ये 5 ब्यूटी प्रॉब्लम्स और मिलेगा गजब का निखार

नमक से खत्म होगी ये 5 ब्यूटी प्रॉब्लम्स और मिलेगा गजब का निखार
Views:- Sunday, July 8, 2018-2:52 PM

नमक केवल खाने-पीने की चीजों का टेस्ट ही नहीं बढ़ाता बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मददगार है। इसे कई तरह की स्किन प्रॉबल्म्स, नाखूनों का चमकदार बनाने और डैंड्फ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे हर प्रॉब्लम के लिए अलग-अलग तरीके से अप्लाई किया जाता है। आइए जानिए इन ब्यूटी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए किस तरह इस्तेमाल करें नमक?

1. रंगत में निखार लाने के लिए
नमक और शहद में  एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और मुंहासों को रोकने में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्‍मच समुद्री नमक और 4 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में मसाज करके सादे पानी से धो लें।

2. घुटने और कोहनी का कालापन करें दूर

PunjabKesari
गर्मियों में लोगों को घुटनों और कोहनियों के कालेपन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप इससे छुटकारा पाने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे घुटनों और कोहनियों पर  धीरे-धीरे मसाज करें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करने से कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा। 

3. डेड स्किन के लिए
नमक से स्क्रब करके चेहरे से बड़ी आसानी से चेहरे से डेड स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नमक को ऑलिव ऑयल, लेवेंडर ऑयल, रोजमेरी ऑयल या बादाम के तेल  में मिलाकर अच्छी तरह से स्क्रब करें। इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा औक साथ ही नमक स्किन को टोन भी करता है।

4. नाखून चमकदार बनाने के लिए

PunjabKesari
नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए नमक काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कटोकी में 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2 कप गुनगुना पानी डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। इस घोल में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबोएं और फिर स्क्रब करने के बाद सादे पानी से धोएं। इससे नाखून काफी शाइन करने लगेंगे। 

5. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए
नमक बालों से अतिरिक्त तेल और नमी का अवशोषण कर फंगल विकास और डैंड्रफ को रोकता है। इसके लिए समुद्री नमक को पीस कर बालों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर बालों को शैंपू और कंडीशनर से साथ लें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: