22 JANWEDNESDAY2020 2:03:14 PM
Nari

Beauty Secrets: स्किन को डल नहीं पड़ने देगा यह स्पैशल विंटर पैक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Dec, 2019 10:51 AM
Beauty Secrets: स्किन को डल नहीं पड़ने देगा यह स्पैशल विंटर पैक

सर्दियों में संतरा बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपकी सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलके और इसका रस दोनों की आपके चेहरे को फायदा पहुंचाता है। अगर आप चेहरे की रंगत निखारना चाहते हैं तो संतरे के रस का इस्तेमाल करें और अगर कहीं आपके चेहरे पर झाइयां है तो संतरे का छिलका फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं कैसे...

Image result for orange face pack,nari

रंगत निखारने के लिए संतरे का रस

अगर आपकी स्किन सर्दियों में डार्क हो जाती है तो आधा चम्मच बेसन में 1 चुटकी हल्दी, 2 चम्मच संतरे का जूस, शहद और जरुरत अनुसार गुलाब जल के इस्तेमाल से एक पैक तैयार कर लें। इस पैक को ताजा बनाकर ही अप्लाई करें। पैक लगाने के बाद सूखने तक इंतेजार करें। जब पैक हल्का सूख जाए तो गीले हाथों के साथ हल्का मसाज करें और सादे या गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

Related image,nari

बेदाग और चमकदार चेहरा पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार जरुर अप्लाई करें। शुरुआत में हो सकता है पैक लगाने के बाद हल्की जलन महसूस हो मगर धीरे-धीरे यह ठीक हो जाएगी। असल में संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में एसिडिक तत्व मौजूद होता है, जिससे इन्हें चेहरे पर लगाने से कुछ जलन महसूस हो सकती है।

झाइयां दूर करने के लिए संतरे की छिलका

Related image,nari

4-5 संतरों के छिलके धूप में सुखाकर मिक्सी में पीस लें। इन्हें तभी पीसें जब छिलके पूरी तरह सूखकर कड़क हो जाएं। उसके बाद तैयार पाऊडर में 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून बेसन और कच्चा दूध मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। अगर झाइयां ज्यादा हैं तो आप रोज वॉटक की जगह आलू का रस भी डाल सकती हैं। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर अप्लाई करें। 

तो इस तरह आप संतरे के इस्तेमाल से बेदाग और ग्लोइंग चेहरा पा सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News