18 JUNTUESDAY2019 6:45:58 PM
Nari

जरुरत से ज्‍यादा ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल बढ़ा सकता है ये 6 प्राॅब्लम्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Dec, 2018 12:03 PM
जरुरत से ज्‍यादा ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल बढ़ा सकता है ये 6 प्राॅब्लम्स

महिलाएं खूबसूरत और बेदाग चेहरा पाने के लिए कई तरह के महंगे और ब्रांडेड ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके साथ ही वह इन्हें जरूरत से ज्यादा यूज करने लगती हैं। क्या आप जानती है कि इनमें कई केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके चलते मुंहासे, काले धब्बे, डार्क सर्कल और पिंपल्स आदि का सामना करना पड़ता है।

त्वचा में ड्रायनेस आना

कई स्किन केयर प्रॉडक्‍ट में अधिक मात्रा में केमिकल होते है। अधिक इस्तेमाल से त्‍वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से चेहरा ड्राय बन जाता है। इसमे मौजूद रेटिनॉल और हाईड्रॉक्सी एसि त्वचा को रूखा बनाता है।

PunjabKesari

रैशेज होना

स्किन केयर प्रॉडक्‍ट्स त्वचा में लाल चकते की समस्‍याएं बढ़ा सकता है। जिसकी वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है। जिससे रैशेज की समस्‍या बढ़ जाती है। इसलिए इन्हें  जरूरत से ज्यादा प्रयोग ना करें।

त्वचा में जलन 

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्‍ट्स मिलते है। उनमें मौजूद केमिकल अक्‍सर चेहरे में सूजन और जलन की समस्या को बढ़ाते हैं।

मुंहासे होने लगना

हार्मोनल के बदलने की वजह से चेहरे पर मुहासों की समस्या रहती है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से भी यह दिक्कत आती है। इसमें मौजूद एसिड और रेटिनॉल त्वचा संबंधी समस्या के खतरे को बढ़ाता है।

PunjabKesari

टेक्‍सचर में कोई सुधार न होना

त्वचा में निखार लाने और त्वचा के टेक्सचर को सुधारने के लिए महिलाएं अधिक प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इनके इस्तेमाल से त्वचा की समस्या और बढ़ जाती है।

PunjabKesari

ऑयली स्किन होना

इससे चेहरे के मॉश्‍चराइजर लेवल पर फर्क पड़ता है। जिसकी वजह से चेहरा एकदम ऑयली होने लगता है। ऑयली चेहरे से परेशान होकर आप फिर से दूसरे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना शुरु कर देंगे जिसकी वजह से चेहरा ड्राय होने लगेता है।

Related News

From The Web

ad