25 APRTHURSDAY2024 11:45:18 PM
Nari

यूज किया हुआ तेल क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानिए यहां

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Aug, 2019 05:01 PM
यूज किया हुआ तेल क्यों हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानिए यहां

हममें से कई लोग ऐसे हैं जो कड़ाही में बचे तेल का दोबारा से उपयोग करते हैं। बचे तेल का दोबारा या कई बार उपयोग करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तेल को बार–बार उबालने से उसमें कैंसर उत्पन्न करने वाले तत्व आ जाते हैं। जिस वजह से शरीर में गॉल ब्लैडर या पेट का कैंसर होने का खतरा पैदा हो जाता है।

क्यों हो सकता है शरीर के लिए खतरा ?

एक ही तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं। इन रेडिकल्स के रिलीज़ होने से तेल में एंटी ऑक्सीडेंट ख़त्म हो जाते हैं और इस तेल का सेवन शरीर को बीमारियों के अलावा और कुछ नहीं देता। कड़ाही के तले में फैट जमने से कड़ाही का तला काला हो जाता है। यह कालापन खाने में चिपक कर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से अथरोस्कॉलरोसिस (Atherosclerosis) हो सकता है, जिसमें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं।

PunjabKesari,nari

कैसे करें बचाव

कड़ाही में उतना ही तेल डालें जितने की जरुरत हो। अगर फिर भी तेल बच जाए तो उसे तुरंत किसी सब्जी में डालकर इस्तेमाल कर लें। एक दिन से ज्यादा पड़े हुए तेल का इस्तेमाल करने से सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। 

PunjabKesari,nari

क्या है कोलेस्ट्रॉल और तेल का कनेक्शन ?

कोलेस्ट्रॉल वैक्स जैसी चिपचिपी चीज है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाई जाती है। हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम कर सके और पाचन क्रिया भी फिट रहे, इसके लिए सही मात्रा में कोलेस्ट्रॉल जरूरी है। मगर यदि इसकी मात्रा जरुरत से अधिक बढ़ जाए तो यह दिल की बीमारी की वजह बनता है। कई बार शरीर में जमे कलेस्ट्रॉल का कोई हिस्सा टूटकर आर्टरी को ब्लॉक कर देता है, जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक हो सकता है।

​कितनी बार करें तेल का इस्तेमाल

डीप फ्राइ के लिए एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए लेकिन लाइट फ्राइड तेल का इस्तेमाल कुछ हद तक दोबारा किया जा सकता है। 1 से 2 मिनट के लिए तलने में इस्तेमाल किए तेल का इस्तेमाल आप दोबारा कर सकती हैं। कुकिंग के बाद बचे तेल को ठंडा होने देना चाहिए और उसके बाद उसे एक एयरटाइट डब्बे में छानकर भर दें। इससे उस तेल में रहे फूड पार्टिकल्स भी निकल जाएंगे। मगर यदि दोबारा यूज करते वक्त यदि तेल आपको गाढ़ा ग्रीस जैसा दिखे तो उसे फेंक देने में ही बेहतरी है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News