20 APRSATURDAY2024 6:00:49 AM
Nari

स्मार्ट तरीके से करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल, समय और पैसे दोनों की होगी बचत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Aug, 2019 12:18 PM
स्मार्ट तरीके से करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल, समय और पैसे दोनों की होगी बचत

वक्त और जरुरत को ध्यान में रखते हुए किचन में टेक्नोलॉजी का जमकर उपयोग हो रहा है।  खाना गर्म करने से लेकर कम समय में स्वादिष्ट रेसिपीज बनाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। लगभग हर रसोई में इसका उपयोग आम हो गया है। मगर माइक्रोवेव को बिना जानकारी के इस्तेमाल करना थोड़ा जोखिम भरा काम हो सकता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करते वक्त छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

खास बर्तनों का उपयोग

खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव सेफ ग्लास या सिरामिक बर्तन का उपयोग करें। फ्रोजन फूड को नॉर्मल टेंपरेचर में आने के बाद ही माइक्रोवेव करेम। गोल्ड या सिल्वर कलर पेंटेड बर्तन का उपयोग न करें, पेंट में मेटल होने की संभावना हो सकती है। जिससे माइक्रो में आग लगने का डर भी बना रहता है।

PunjabKesari, nari

बेसिक देखभाल

माइक्रोवेव समय-समय पर साफ करते रहें। माइक्रोवेव खरीदते वक्त ध्यान में रखें कि अंदर का इंटीरियर ग्लास की जगह स्टील का हो। इसे साफ करना ज्यादा आसान होता है। माइक्रोवेव में सुरक्षित मटीरियल का इस्तेमाल न करने से आग लगने का खतरा हो सकता है।

-माइक्रोवेव का दरवाजा हमेशा धीरे से बंद करें।

- माइक्रोवेव ओवन को कभी खाली न चलाएं।

- खुद से किसी पार्ट के मरम्मत की कोशिश न करें।

PunjabKesari,nari

बिजली की बचत

मार्डन इलेक्ट्रानिक्स बहुत अधिक मात्रा में बिजली खींचते हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। ऐसे में माइक्रोवेव को ध्यान से इस्तेमाल करें ताकि सहूलत के साथ-साथ आपके पैसे भी बच जाएं। ऐसे में ध्यान रखें कि काम न होने पर माइक्रोवेव का स्विच ऑफ कर दें। ओवन के दरवाजे को साफ रखें, ताकि बार-बार उसे खोलना न पड़े। ओवन बार-बार खोलने से खाना देर से पकेगा।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News