23 APRTUESDAY2024 3:43:24 PM
Nari

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं होममेड Face Pack

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Aug, 2018 04:15 PM
अपनी स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं होममेड Face Pack

मानसून सीजन आते ही ब्यूटी से संबंधित कई प्रॉब्लम होने लगती हैं। बारिश के मौसम में नमी होने की वजह से चेहरे पर चिपचिपाहट के साथ-साथ मुहांसे, ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स नजर आने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में त्वचा को खास केयर की जरूरत होती है लेकिन हर किसी को अपनी स्किन के हिसाब से हर चीज का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम बताएंगे कि स्किन के हिसाब से आपके लिए कौन-सा फेस पैक सबसे बेस्ट होगा। इन फेस पैक को लगाने से आपकी चेहरे की चिपचिपाहट के साथ मुहांसे और ब्लैकहैड्स जैसी परेशानियां भी दूर हो जाएगी।
 

स्किन के हिसाब से लगाएं ये फैस पैक
1. कॉम्बिनेशन स्किन
कॉम्बिनेशन स्किन के लिए स्‍ट्रॉबेरीज सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। ऐसे में आप आधा कप स्‍ट्रॉबेरी (मैश की हुई), 1 कप दही और 1 चम्‍मच शहद को मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करके कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

2. सेंसिटिव त्‍वचा
ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट के मुताबिक, सेंसिटिव स्किन के लिए एलोवेरा फैस सबसे बेस्ट होता है। इसका पैक बनाने के लिए एलोवेरा जैल, खीरा, रोजवॉटर और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। मानसून में इसका इस्तेमाल आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

PunjabKesari

3. ड्राई स्किन
इस तरह की त्‍वचा पर आपको नरिशिंग फेस पैक लगाना चाहिए। इसके लिए 2 टीस्पून अनारदाना और 2 टीस्पून शहद और थोड़ा-सा छाछ मिलाएं। इसके बाद इसे कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर इसे ठंडे पानी से साफ करेगा। यह फेस आपकी ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करके चेहरे को ग्लोइंग बनाएगा।

PunjabKesari

4. ऑयली स्‍किन
मानसून में ऑयली स्किन वाले लोगों को कई ब्यूटी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस फेस पैक का इस्तेमाल आपकी हर प्रॉब्लम को दूर कर देगा। ऑयली स्किन के लिए पपीते के पल्प और शहद को मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। इससे आपकी ऑयली स्किन की परेशानी भी दूर होगी और इससे त्‍वचा ज्‍यादा मुलायम भी बनी रहेगी।

PunjabKesari

5. नॉर्मल स्‍किन
मानसून में नार्मल स्किन के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/4 सेब और केले को पीस लें। अब इसमें 1/4 ओट्स, बादाम पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 3 टीस्पून दूध मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट से चेहरे और गर्दन की मसाज करें और फिर 10 मिनट दूध से धो लें। उसके बाद चेहरे पर रोजवॉटर छिड़क लें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News