Twitter
You are hereNari

होममेड हैंड सैनिटाइजर से धोएं हाथ, बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित

होममेड हैंड सैनिटाइजर से धोएं हाथ, बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित
Views:- Sunday, December 16, 2018-9:49 AM

स्वस्थ रहने के लिए हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मगर कई बार ऐसी जगहों पर जाते हैं, जहां पानी व साबुन ही नहीं होता। ऐसे में आप हैंड सैनिटाइजर बेहद काम आता है। हालांकि आप बाजार में मिलने वाले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उसमें कैमिकल्स होते हैं, जोकि सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में हाथों को साफ करने के लिए आप घर का बना हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेहत के लिए हानिकारक है कैमिकल्स सैनिटाइजर: रिसर्च ?

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की रिसर्च के अनुसार, अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर्स सिंपल बैक्टीरिया को सुपरबग में बदल रहे हैं जो बेहद शक्तिशाली ऐंटीबायॉटिक के प्रति भी प्रतिरोधी हो गए हैं। इसकी वजह है जरूरत से ज्यादा अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करना।

PunjabKesari

कैमिकल सैनिटाइजर से हाथ धोने के नुकसान
सारे कीटाणुओं को नहीं मार पाता

बाजार में मिलने वाले कैमिकल्स युक्त सैनिटाइजर हाथों में मौजूद सारे कीटाणुओं को खत्म नहीं कर पाता। ऐसे में जब आप खाना खाते हैं तो यह कीटाणु मुंह के जरिए आपके शरीर में जाकर बीमारियों का कारण बनते हैं। एेसे में हाथ धोने के लिए साबुन बेहतर विकल्प है।

सर्दी-जुकाम

अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसन की मात्रा ज्यादा होती है, जोकि एक पावरफुल एंटीबैक्टीरियल एजेंट है। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से एंटीबायोटिक्स निष्प्रभावी हो जाते हैं, जिसकी वजह से खांसी, सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां होने लगती है।

PunjabKesari

त्वचा में रूखापन आना

कैमिकल्स युक्त सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल बार-बार करने से त्वचा रूखी व खुरदरी हो जाती है। इतना ही नहीं, आगे चलकर स्किन से संबंधित कई और समस्याएं भी हो सकती है।

फर्टिलिटी पर बुरा असर

ऐसे सैनिटाइजर से फर्टिलिटी पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि ज्यादातर सैनिटाइजर्स में फालेट्स पाया जाता है, जो हैल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता घटाना

शरीर में सिर्फ बैड बैक्टीरिया ही नहीं बल्कि गुड बैक्टीरिया भी होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। मगर सैनिटाइजर अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है, जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है।

PunjabKesari

घर पर बनाएं कैमिकल्स फ्री हैंड सैनिटाइजर
यूकेलिप्टस ऑयल सैनिटाइजर

अगर आपको यूकेलिप्टस ऑयल की खुशबू पसंद है तो आप इससे हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच सर्जिकल स्परिट व आधा चम्मच विटामिन-ई ऑयल मिक्स करें। अब इसमें 5 बूंदें यूकेलिप्टस ऑयल और क्लोव एंसैंशियल ऑयल की मिक्स करके स्प्रे बोतल में डालें और हैंड सैनिटाइजर की तरह इस्तेमाल करें।

एलोवेरा सैनिटाइजर

एलोवेरा सैनिटाइजर में एंटी बैक्टीरियर गुण होते हैं, जो हाथों को साफ करने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखते हैं। 1 कप पानी को उबालकर ठंडा करें। फिर इसमें 1 चम्मच विटामिन-ई ऑयल और एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। खुशबू के लिए आप इसमें रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं।

दालचीनी एंव लौंग सैनिटाइजर

एंटीबैक्टीरियल व एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर इस सैनिटाइजर को बनाने के लिए भी 1 कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच सर्जिकल ऑयल और आधा चम्मच विटामिन-ई ऑयल मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर व लौंग पाउडर मिक्स करके स्प्रे बोतल में डालें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: